Aapnu Gujarat
ટેકનોલોજી

ट्रैक्टर रैली हिंसा को लेकर ट्विटर हुआ सख्त

राजधानी दिल्ली में हाल ही में गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने सख्त कदम उठाते हुए अपने प्लेटफॉर्म से करीब 550 अकाउंट सस्पेंड कर दिए थे। अब सूचना प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर को 250 ट्विटर अकाउंट सस्‍पेंड करने का निर्देश दिया है।
सूत्रों के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 250 ट्वीट और ट्विटर अकाउंट्स पर फिलहाल रोक के निर्देश दिए हैं। इन ट्विटर अकाउंट्स पर 30 जनवरी को #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग के साथ भ्रामक और गलत सूचनाए पोस्ट की गई थीं। अब इन अकाउंट को बैन कर दिया गया है। इन्हें बैन करने के लिए गृह मंत्रालय और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने अनुरोध किया था।
गृह मंत्रालय और कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के मद्देनजर कानून और व्यवस्था ना बिगड़े इसलिए मंत्रालय से इन अकाउंट्स पर बैन की मांग की थी। सूत्रों ने कहा, जनसंहार के लिए उकसाना सार्वजनिक व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा है और इसलिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत इन ट्विटर खातों और ट्वीट्स को अवरुद्ध करने का आदेश दिया। ट्विटर ने इन ट्वीट/ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। हाल में ट्विटर ने कई लोगों के ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई करते हुए उन्हें कुछ समय के लिए सस्पेंड कर दिया है। जिन लोगों के अकाउंट्स बंद किए हए गए हैं उनमें मोहम्‍मद सलीम, सीपीआई के पूर्व राज्‍यसभा सांसद, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर, अभिनेता सुशांत सिंह, आम आदमी पार्टी से जुड़ीं आरती, राजनीतिक कार्यकर्ता हंसराज मीणा, संजुक्ता बासु, मोहम्मद आसिफ खान शामिल हैं। इसके अलावा किसान एकता मोर्चा और द कारवां के ट्विटर हैंडल बंद किए हैं। हालांकि, बंद हुए सभी अकाउंट इस हैशटैग का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे।

Related posts

દેશના જવાનો માટે ૮૯ એપ્સ પર પ્રતિબંધ

editor

भारत में टिक-टॉक पर बैन के बाद चीनी कंपनी को 45000 cr का नुकसान

editor

૧પ મે પહેલા નવી પોલિસી નહીં અપનાવનાર યુઝર્સનું વોટ્‌સએપ થશે બંધ

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1