Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

स्विस बैंकों से पहले दौर की सूचनाएं भारत को मिलीं

स्विस बैंकों में पैसे रखने वाले भारतीयों के खातों से जुड़ी जानकारियां भारत को मिलनी शुरू हो गई हैं । स्विट्‌जरलैंड ने स्वचालित व्यवस्था के तहत इस महीने पहली बार कुछ सूचनाएं भारत को उपलब्ध कराई हैं । भारत को मिले पहले दौर की सूचनाओं के विश्लेषण की तैयारी चल रही है इनमें खाताधारकों की पहचान तय करने के लिए पर्याप्त सामग्री उपलब्ध होने का अनुमान है । बैंकों और नियामकीय संस्थाओं के अधिकारियों ने बताया कि ये सूचनाएं मुख्यतः उन खातों से जुड़ी हैं जिन्हें लोगों ने कार्रवाई के डर से पहले ही बंद करा दिया है ।
बैंक अधिकारियों ने कहा कि स्विट्‌जरलैंड की सरकार के निर्देश पर वहां के बैंकों ने डेटा इकट्ठा किया और भारत को सौंपा । इसमें हर उस खाते में लेन-देन का पूरा विवरण दिया गया है, जो २०१८ में एक भी दिन सक्रिय रहे हो ।
उन्होंने कहा कि यह डेटा इन खातों में अघोषित संपत्ति रखने वालों के खिलाफ ठोस मुकदमा तैयार करने में बेहद सहायक साबित हो सकता है । इसमें जमा, हस्तांतरण तथा प्रतिभूतियों एवं अन्य संपत्ति श्रेणियों में निवेश से प्राप्त आय की पूरी जानकारी दी गई है । कई बैंक अधिकारियों और नियामकीय अधिकारियों ने नाम गोपनीय रखने के अनुरोध के साथ कहा कि ये जानकारियां मुख्यतः कई दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों, अमेरिका, ब्रिटेन, कुछ अफ्रीकी देशों तथा दक्षिण अमेरिकी देशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों समेत व्यवसायियों से संबंधित हैं । बैंक अधिकारियों ने माना कि कभी पूरी तरह से गोपनीय रहे स्विस बैंक खातों के खिलाफ वैश्विक स्तर पर शुरू हुई मुहिम के बाद पिछले कुछ सालों में इन खातों से भारी स्तर पर पैसे निकाले गए कई खाते बंद हो गए । हालांकि साझा की गई जानकारियों में उन खातों की भी सूचनाएं शामिल हैं जिन्हें २०१८ में बंद करा दिया गया । इसके अलावा भारतीय लोगों के कम से कम १०० ऐसे पुराने खाते हैं, जिन्हें २०१८ से पहले ही बंद करा दिया गया । स्विट्‌जरलैंड इन खातों की जानकारियों को भी यथा शीघ्र साझा करने की प्रक्रिया में है ।

Related posts

भाषा का इस्तेमाल देश को जोड़ने के लिए हो : मोदी

aapnugujarat

भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 41322 नए मामले

editor

સીઆરપીએફને ટાર્ગેટ કરી બ્લાસ્ટ કરનાર શખ્સ ઝબ્બે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1