Aapnu Gujarat
ગુજરાત

कुड़ा फेकने वालों पर मनपा करेगी कार्यवाही, 200-500 रुपये का लगेगा जुर्माना

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अहमदाबाद महानगरपालिका पिछले कई दिनों से कार्य कर रही है। लेकिन फिर भी राहदारी लोग स्वच्छता अभियान की एसी की तेसी करके निकलते है और कहीं भी कुडा फेक देते हौ और पानमसाता खा कर कहीं भी पिचकारी मार देते है। लेकिन अब इस चीज का भी उपाय अहमदाबाह महानगरपालिका ने ढुंढ लिया है। गंदकी की चलते अब गुजरात की महत्वपूर्ण नदियों में से एक साबरमती नदी में कुड़ा फेकने वालों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल में अहमदाबाद महानगर पालिका ने साबरमती नदी को स्वच्छ बनाने का अभियान चलाया है। उस अभियान के अंतर्गत साबरमती नदी में से कुडा बिनने की कार्यप्रवृत्ति की जा रही है। लेकिन अब साबरमती नदी में पूजा सामाग्री सहित कुड़ा फेकने वालों पर 200 रुपये से लेकर 500 रुपये का दंड किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने शहर के बीच से गुजरती साबरमती नदी के दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय किया है। जिससे कुढा फेंकने वाले लोग इस केमरे में केद हो जायेगें। 
मनपा प्रशासन के मुताबिक साबरमती नदी अहमदाबाद शहर के लिए महत्वपूर्ण मानी गई है। इसलिए इसे प्रदूषित होने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाए गए है। गांधी जयंति की 150 मी जन्म जयंति को लेकर पुरे भारत में इस समय स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम किया जा रहे है। अहमदाबाद में शहर के बीच आई हुई साबरमती नदी अहमदाबाद की शान कही जा सकती है। आज उस शान को न बिगढ़ने देने के लिए मनपा कु़डा फेंकने वालों पर कडक कदम उठायेगी। पिछले कई दिनों से अमदाबाद साबमती नदी में से कुडा बिनने का काम चल रहा था उसी के चलते आज साबरमती नदी में कुल 500 टन कुड़ा बाहर निकाला गया है। अहमदाबाद महानगर पालिका ने बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने साबरमती नदी को स्वच्छ बनाने के लिए अनोखा अभियान चलाया है। 
जिससे अभी की परिस्थित में साबरमती नदी को प्रदुषित होने से रोकना है। 500 टन कुडा निकालने के बाद अहमदाबाद महानगरपालिका ने बताया कि इसमें से इसमें से 352 टन अर्थात 65 फीसदी पूजा सामाग्री है। मनपा अधिकारियों के मुताबिक नदी में विविध धार्मिक त्यौहारों के दौरान भगवान की मूर्ति विसर्जित की जाती है। इसी समय लोगों द्वारा नदी में पूजा साम्रागी भी फेंक दी जाती है। प्रशासन ने पिछले कई वर्षों से नदी के किनारे एक कुंड बनाकर मूर्ति उसमें वसर्जित करने का आदेश दिया है। लेकिन, इसके बाद भी लोगों द्वारा नदी में मूर्तियां विसर्जित की जाती है।
इस दौरान पूजा सामाग्री भी विर्सजित की जाती है। फिलहाल अहमदाबाद महानरपालिका नदी के आझु बाजु सीसीटीवी कैमरे तगवायेगी जिसका संचालन भी नदी के पास के इलाके में किया जाएगा। ताकि नदी में कुंडा फैकने वालों के खिलाफ 200 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का दंड वसूला जा सकेगा। मनपा के मुताबिक साबरमती नदी में गटर का पानी ट्रीट कर डाला जाएगा। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत फिलहाल महानगरपालिका के ध्येय मात्र सफाई की कामगिरी में लगा है जिससे साबरमती में जल्द से पानी छोडकर शहेर की शोभा बढ़ाई जाये और रिवरफ्रंन्ट फिर से हरा भरा दिखने लगे।

Related posts

યુ.કે. વાયબ્રન્ટ સમિટ ૨૦૧૯માં પાર્ટનર દેશ નહીં બને

aapnugujarat

ગુજરાતમાં ૧૦૮ એમ્બ્યુલન્સ ૧૫ વર્ષમાં ૧.૩૬ કરોડ લોકોની મદદે આવી

aapnugujarat

બીજેપી મીડિયા કન્વીનર યજ્ઞેશ દવે એ ફરીયાદ દાખલ કરાવી, જાણો શું હતો સમગ્ર મામલો.

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1