Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ब्रिटेन, कनाडा और US का दावा- ईरान ने ही यूक्रेन का विमान मार गिराया

तेहरान में यूक्रेन का यात्री विमान उड़ान भरते ही मिसाइल से मार गिराया गया था। यह बात अमेरिका और कनाडा ने कही है। दोनों देशों का कहना है कि ईरान ने इस विमान पर मिसाइल से गिराया है। वहीं यूक्रेन ने भी हादसे की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ से बिना शर्त के सहयोग मांगा है। इस हादसे में 176 यात्रियों की मौत हो गई थी। ईरान ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसे अफवाह करार दिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने को कहा कि अब ऐसी जानकारी मिली है कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का बोइंग 747 विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आया था। उनकी यह टिप्पणी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ऐसी ही टिप्पणी के बाद आई है।
जॉनसन ने इस हादसे पर एक बयान जारी किया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अपने बयान में कहा, ‘ऐसी जानकारी है कि सतह से हवा में मार करने वाली ईरान की मिसाइल ने यह विमान गिराया है। यह हो सकता है कि ऐसा जानबूझ कर नहीं किया गया हो। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने सभी पक्षों से तत्काल क्षेत्र में तनाव कम करने की अपील की है। बता दें कि बुधवार को यूक्रेन इंटरनैशनल एयरलाइन का बोइंग 737एनजी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। ईरान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय कई अन्य फ्लाइट्स भी समान ऊंचाई पर उड़ान भर रही थी। हम यूक्रेन के साथ विमान के ब्लैक बॉक्स की जांच कर रहे हैं, यदि जरूरत पड़ी तो हम इसके डेटा का फ्रांस या किसी अन्य देश में भी विश्लेषण कराने को तैयार हैं।
ईरान ने जांच के लिए बोइंग के दल को भी आमंत्रित किया है। दो अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि इस बात की संभावना अधिक है कि यूक्रेनी विमान को ईरान ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया है। ईरान की ओर से अमेरिकी ड्रोन हमले में अपने शीर्ष सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराने के बाद इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के कुछ घंटों बाद ही यह दुर्घटना हुई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि हमारे पास कई स्रोतों से पता चला है कि हादसे के साक्ष्य भी यह इशारा करते हैं कि विमान को सतह से हवा में मार करने वाली एक ईरानी मिसाइल से मार गिराया गया। कनाडा के पीएम ने इस विमान हादसे की व्यापक जांच कराए जाने की मांग की है।

Related posts

चीन के राष्ट्रपति शी दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर प्योंगयांग पहुंचे

aapnugujarat

ईरान के पेट्रोकेमिकल ग्रुप PGPIC सहित 39 कंपनियों पर US ने लगाया बैन

aapnugujarat

Death warrant against 1971 war crimes convict by Bangladeshi court

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1