Aapnu Gujarat
ગુજરાત

अहमदाबाद में एसी बस चलाने की तैयारियां

बीआरटीएस में यात्रा करने वाले लोगों की तरह ही अब अगले साल फरवरी में एएमटीएस की ओर से भी यात्रियों को एसी बस की सुविधा दी जाएगी । एएमटीएस प्रशासन की ओर से नई २०० मिनी एसी सीएनजी बस और ५० मिनी एसी इलेकट्रीक बस रोड़ पर दौडाने की तैयारी कर ली गई है । यद्यपि यह सभी बसे निजी ओपरेटरो की होगी और उसमें कोई भी नुकसान होगा तो उसका नुकसान राज्य सरकार उठाएगी । शहर में एएमटीएस के नये प्रयोग के बारे में जानकारी देते हुए एएमटीएस के नये चेयरमैन अतुल भावसार ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वर्णिम शहरी विकास योजना के तहत और ट्राफिक संकुचितता में कमी करने के हेतुसर इस प्रकार की बसे दौडाने की तैयारी की गई है । वायु प्रदुषण में हो रही वृद्धि को रोकने के लिए भी यह बसे उपयोगी साबित होगी । कुल २५० एसी सीएनजी और इलेकट्रीक बस दौडाई जाएगी । यह सभी बसे निजी ओपरेटरो की होगी । इसके अलावा ड्राइवर और कंडक्टर भी निजी ओपरेटर के रहेंगे ।
मिली जानकारी के मुताबिक एएमटीएस ओर से यह बस आश्रमरोड, वैष्णोदेवी, उजाला, ओढ़व, सुभाषब्रिज सर्कल, वासणा, सरखेज, चांदखेडा इलाके में चलाई जाएगी । देश के बेंगलोर जैसे शहरो में इलेकट्रीक बसे सरलता से चलाई जा रही है । गुजरात के अहमदाबाद में भी पहली बार यात्रियों के लिए इलेकट्रीक बस का प्रयोग किया जाएगा । प्रयोगात्मक रुप से ५० बसे सबसे पहले दौडाई जाएगी । यदी इसमे सफलता मिलेगी तो और अधिक इलेकट्रीक बस शहर के अलग अलग इलाको में दौडाई जाएगी ।
यात्रियों को सामान्य बस के न्युनत्तम ३ रुपया किराया से २० फिसदी अधिक किराया एसी बस के लिए चुकाना पडेगा । उल्लेखनिय है कि एएमटीएस बस सर्विस का हररोज ५.५० लाख यात्रा लाभ उठा रहे है । जिससे संस्था को रोज २८ लाख रुपये की आय हो रही है किन्तु नुकसान एक करोड का है ।

Related posts

પાર્કિંગ મામલે રાજપથ ક્લબનાં પ્રમુખ-ઉપપ્રમુખ સામે ગુનો દાખલ

aapnugujarat

સરપંચની ટર્મના એક વર્ષ સુધી હવે અવિશ્વાસ દરખાસ્ત નહી : હાઇકોર્ટનો મહત્વનો અને સીમાચિહ્નરૂપ ચુકાદો

aapnugujarat

શંકરસિંહે ત્રીજો મોરચો ખોલી જાત સાથે દગો કર્યો : ગહેલોત

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1