Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

100 शहरों में इस्तेमाल हो चुके खाने के तेल से बायोडीजल प्राप्त करेंगी सरकार

सरकारी ऑइल मार्केटिंग कंपनियों इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने शनिवार को एक योजना की शुरुआत की जिसके तहत वे 100 शहरों में इस्तेमाल हो चुके खाने के तेल से बायोडीजल प्राप्त करेंगी। प्रोग्राम को औपचारिक रूप से पेट्रोलियम और नैचरल गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया है। ऑइल मार्केटिंग कंपनियां इसके लिए प्राइवेट कंपनियों से समझौता करेंगी, जो बायोडीजल बनाने के लिए प्लांट लगाएंगी। 
शुरुआत में तेल कंपनियां बायोडीजल 51 रुपये प्रति लीटर लेंगी और दूसरे साल इसकी कीमत 52.7 रुपये लीटर होगी और तीसरे साल इसकी कीमत बढ़कर 54.5 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। मंत्री ने रीपर्पज यूज्ड कुकिंग ऑइल (RUCO) स्टीकर और यूज्ड कुकिंग ऑइल (UCO) के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। इनसे यह सुनिश्चत किया जाएगा कि इस्तेमाल हो चुका तेल दोबारा इस्तेमाल ना आए। 
यह स्टीकर फूड जॉइंट्स, होटल्स और रेस्ट्रॉन्ट्स को अपने परिसर में लगाकर यह घोषणा करनी होगी कि वे बायोडीजल के लिए UCO की आपूर्ति करते हैं। वर्ल्ड बायोफ्यूल डे पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधान ने कहा, ‘कुकिंग ऑइल के अलावा बायोडीजल कई रूपों में उपलब्ध है। यह व्यर्थ से धन में परिवर्तन है। हम बायोफ्यूल डे को वैकल्पिक ऊर्जा दिवस के रूप में मनाएंगे।

Related posts

मूडीज ने भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को घटाकर 6.2% किया

aapnugujarat

Sensex closes with drop of 289.13 points and Nifty closes at 11085.40

aapnugujarat

SEBI બાદ RBIએ પણ બજારમાં ‘બબલ’ અંગે વ્યક્ત કરી ચિંતા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1