Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

तनाव के बाद भी पाक नहीं बंद करेगा करतारपुर गलियारे का काम

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म करने के बाद से ही पाकिस्तान एक के बाद एक निर्णय ले रहा है। उसने भारत से सभी व्यापारिक संबध खत्म कर दिए हैं। वहीं दूसरी ओर उसने राजनयिक संबंध भी समाप्त कर दिए है। इस बीच सवाल उठने लगे कि क्या कतारपुर कॉरिडोर का काम भी रोका जाएगा। इस पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर काम जारी रहेगा।
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के अनुसार वह दिल्ली से अपने उच्चायुक्त को वापस बुला रहे हैं और उनके उच्चायुक्त को यहां से भेज रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर को अपना अभिन्न अंग बताकर उससे जुड़े मुद्दे को पूरी तरह अपना आंतरिक मामला बताते हुए, पाकिस्तान के विरोध को खारिज किया जा चुका है। पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर ‘जीरो लाइन’ से गुरद्वारा साहिब तक 90 फीसदी काम पूरा कर लिया है। 
इस साल नवंबर में गुरु नानक की 550 वीं जयंती के मौके पर इसका उद्घाटन किए जाने की योजना है। यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से मिला देगा। इससे लाखों सिखों की आस्था जुड़ी हुई है। श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल एक ‘परमिट’ प्राप्त करना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत से एक तीर्थयात्रियों का जत्था नौ नवंबर को पाकिस्तान पहुंचेगा।

Related posts

બાઈડને પાક.ને મળતી સહાય પરનો પ્રતિબંધ યથાવત રાખ્યો

editor

ત્રાસવાદને ટેકો આપતા પાકની સહાય પર કાપ મૂકોઃ અમેરિકાના ધારાસભ્યો

aapnugujarat

કોરિયન દ્વિપ પર અમેરિકાના બે બોમ્બર વિમાને ઉડાણ ભરી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1