Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरु

गुजरात विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरु हो रहा है । बजट सत्र हंगामेदार रहने की संभावना दिख रही है । बजट सत्र की मुख्य विशेषता गुजरात का बजट है जो २० तारीख को वित्तमंत्री नीतिन पटेल विधानसभा में प्रस्तुत करेंगे । मिली जानकारी के मुताबिक नीतिन पटेल दो लाख करोड रुपये के कद का बजट विधानसभा गृह में प्रस्तुत करेंगे । विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विपक्ष और शासक पक्ष के बीच तनातनी रहने की संभावना दिख रही है । गुजरात विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के चलते इस बार कांग्रेस पार्टी आक्रमक मूड में दिख रही है । कांग्रेस की ओर से सभी संवेदनशील मुद्दो को उठाये जाने की संभावना दिख रही है ।
कांग्रेस पार्टी ने इस बार भाजप सरकार को दलित हिंसा, किसानो के मुद्दो, समर्थन मूल्य, नर्मदा का पानी, बेरोजगारी, जीवन जरुरी चीजवस्तुओं की बढती कीमतो समेत सभी मुद्दो पर घेरने की तैयारी की गई है । दुसरी ओर बीजेपी सरकार ने भी कांग्रेस का सामना करने के लिए अपनी रणनीति बनाली है । कल से शुरु हो रहे बजट सत्र के दौरान महत्वपूर्ण बिल भी प्रस्तुत किये जाने की संभावना है । नई विधानसभा और नये सदस्यो के साथ एक नई शुरुआत हो रही है । इस बार बजट सत्र के दौरान ५६ विधायक नये है जो पहेलीबार विधानसभा सत्र में भाग ले रहे है । गुजरात विधानसभा का यह सत्र महत्वपूर्ण रहेगा ।
पहले दिन विधानसभा के नये अध्यक्ष की नियुक्ति कि जायेगी । इसके बाद राज्यपाल का प्रवचन होगा । इसके साथ ही गुजरात विधानसभा की कार्यवाही शुरु होगी । दुसरे दिन यानी की २० फरवरी के दिन वित्तम मंत्रालय का हवाला संभालने वाले वित्त मंत्री और उप मुख्यमंत्री नीतिन पटेल बजट प्रस्तुत करेंगे । गुजरात का इस बार का बजट दो लाख करोड़ के आसपास का रहने की संभावना है । गुजरात विधानसभा के चुनाव में बीजेपी को ग्राम्य इलाको में खराब प्रदर्शन का सामना करना पडा था । जिसके चलते इस बार के बजट में ग्रामीण इलाको को विशेष प्राथमिकता मिलने की संभावना दिख रही है । साल २०१९ में लोकसभा के चुनाव होने है । जिसके चलते गुजरात सरकार को किसान समुदाय को खुश करने के प्रयास करने होंगे । गुजरात विधानसभा चुनाव में ग्राम्य इलाको में और विशेष करके सौराष्ट्र में पीछेहठ का सामना करना पडा था । इस बार का बजट ग्रामीण विकासलक्षी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है । दुसरी और विधानसभा में विरोध पक्ष के नेता के रुप में इस बार कांग्रेस के युवा नेता परेश धानाणी जवाबदारी संभाल रहे है । विपक्ष की टीम में इस बार कांग्रेस के युवा विधायको की टीम दिख रही है जिससे बजट सत्र में और अधिक मजबूती के साथ लोगों के मुद्दो को प्रस्तुत करने की कांग्रेस ने तैयारी की है । दलित के आत्मविलोपन से बीजेपी की सरकार की चिंता बढ गई है । इस मुद्दे को भी प्रस्तुत करने के लिए कांग्रेस पार्टी तैयार दिख रही है । बजट सत्र शुरु हो रहा है तब गुजरात विधानसभा के भवन का रिनोवेशन काम भी हो चुका है । विधानसभा के सत्र के दौरान महत्वपूर्ण विषयो पर चर्चा होगी ।

Related posts

એહમદ પટેલ ભરૂચથી ચૂંટણી લડે તેવી વકી

aapnugujarat

ઇવીએમ સાથે વીવીપેટના અમલ માટે કોંગ્રેસની માંગ

aapnugujarat

આર્યુવેદ અનુસાર માટીના વાસણમાં કેમ પાણી પીવું જોઈએ? જાણો તેના લાભ…..

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1