Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

देशभर में 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2-2 रुपए प्रति लीटर की कटौती होने की जानकारी दी. पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. इसके अलावा कुछ राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें घटाई हैं, जिससे इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टोटल 5-5 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती हुई है.

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों पेट्रोल-डीजल की कीमतों के संशोधन करने के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. देश में लंबे समय बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई है. इससे पहले देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत साल 2022 में बदली गईं थीं.

सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब चुनाव आयोग देश में किस भी वक्त लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. वहीं चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक किया है.

पेट्रोल और डीजल का नया दाम

पेट्रोलियम कंपनियों के इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं जो पहले 96.72 रुपए प्रति लीटर थीं. वहीं मुंबई में ये कीमत अब 104.21 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 103.94 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 100.75 रुपए प्रति लीटर होगी.

इसी तरह दिल्ली में अब डीजल की कीमत 87.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 92.15 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 90.76 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 92.34 रुपए प्रति लीटर होगी. पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती से देश में कंजप्शन बढ़ेगा और महंगाई नीचे आएगी. देश में डीजल से करीब 58 लाख भारी वाहन चलते हैं. जबकि पेट्रोल से करीब 6 करोड़ कार और 27 करोड़ 2-व्हीलर्स दौड़ते हैं.

राजस्थान में घटा पेट्रोल-डीजल पर वैट

इस बीच राजस्थान में भाजपा नीत मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर 2 प्रतिशत घटा दी है. इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 1.40 रुपए से लेकर 5.30 रुपए तक कम होगी. जबकि डीजल का दाम राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 1.34 रुपए से लेकर 4.85 रुपए तक घटेंगे. इसके लिए राज्य सरकार पर 1500 करोड़ रुपए का भार आएगा. वैसे राजस्थान में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाने का भी निर्णय हुआ है.

इसके अलावा चंडीगढ़ में चंडीगढ़ पेट्रोल के दाम 96.20 रुपए से घटकर 94.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतें ₹84.26 से गिरकर ₹82.26 प्रति लीटर रह गई हैं.

पुरी ने ट्वीट में बताया, कैसे पेट्रोल के दाम हुए कम

केंद्रीय मंत्री ने इस संबंध में एक ट्वीट करके भारत में पेट्रोल और डीजल की उपलब्धता के इतिहास की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कैसे जब विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था, तब विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुयी. भारत के आसपास के कई देशों में पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया. साल 1973 के बाद आए 50 साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के चलते पिछले ढाई वर्षों में पेट्रोल के दाम 4.65 प्रतिशत कम हुए.

Related posts

चोकसी केस : SC पहुंचे केंद्र और ED, बॉम्बे HC के फैसले को दी चुनौती

aapnugujarat

महाराष्ट्र का जनादेश शिवसेना का मुख्यमंत्री चाहता है : राउत

aapnugujarat

હવાઈ હુમલા વેળા ભારતમાં પણ વિરોધી આઘાતમાં હતા : મધ્યપ્રદેશમાં વિજય સંકલ્પ રેલીમાં કોંગ્રેસ પર પ્રહાર

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1