Aapnu Gujarat
व्यापार

एप्पल का भारत में बड़ा प्लान, 5 लाख लोगों को नौकरियां देगी कंपनी

 दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने भारत को लेकर बड़ी योजना तैयार की हुई है. एप्पल (Apple) के इस प्लान से नौकरी की तलाश में जुटे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. आईफोन (IPhone) निर्माता कंपनी अगले 3 साल में भारत में लगभग 5 लाख नौकरियां देगी. यह नौकरियां एप्पल के वेंडर्स के जरिए दी जाएंगी. फिलहाल एप्पल के वेंडर और सप्लायर्स भारत में 1.5 लाख लोगों को नौकरियां दे चुके हैं.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि एप्पल देश में हायरिंग को तेजी से बढ़ा रही है. हमारा मानना है कि एप्पल अगले तीन साल में लगभग 5 लाख लोगों को नौकरियां देगी. एप्पल के लिए दो प्लांट चला रही टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) फिलहाल सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा कर रही है. फिलहाल एप्पल ने नौकरियों के आंकड़े पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

हालांकि, एप्पल ने भारत में अपना प्रोडक्शन लगभग 5 गुना करने की योजना बनाई हुई है. कंपनी अगले 5 साल में भारत में अपने प्रोडक्शन को लगभग 40 अरब डॉलर (3.32 लाख करोड़ रुपये) तक ले जाना चाहती है. वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने के लिए एप्पल को काफी नौकरियां भी देनी होंगी. कोविड 19 महामारी के दौरान एप्पल को चीन में मौजूद अपने मैन्यूफैक्चरिंग बेस के चलते काफी समस्या उठानी पड़ी थी. इसके बाद से ही कंपनी ने भारत की तरफ ध्यान देना शुरू कर दिया था.

मार्केट रिसर्च फर्म कॉउंटरपॉइंट ने बताया है कि साल 2023 में एप्पल का भारत से रेवेन्यू सबसे ज्यादा रहा है. हालांकि, सैमसंग ने सेल्स के मामले में बाजी मारी है. एप्पल ने भारत से लगभग 1 करोड़ फोन एक्सपोर्ट किए हैं. साथ ही रेवेन्यू के मामले में पहली बार देश की नंबर वन कंपनी बनी है. एप्पल को भारत से आईफोन एक्सपोर्ट के जरिए साल 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर मिले हैं. यह आंकड़ा साल 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर रहा था. यह लगभग 100 फीसदी की उछाल है.

Related posts

Oil prices hike as US-China trade deal likely

aapnugujarat

पांच वर्षों में विमानों से जुड़ीं 2,613 घटनाएं इंडिगो शीर्ष और स्पाइसजेट दूसरे स्थान पर

aapnugujarat

लंबे इंतजार के बाद घटी ब्याज दरें, सस्ता होगा कर्ज

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1