Aapnu Gujarat
खेल-कूद

इलेक्शन के कारण 2 फेज में जारी होगा IPL शेड्यूल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2024) का शेड्यूल दो फेज में जारी होगा। लीग की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि आम चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में हम कुछ मैचों की तारीख पहले जारी करेंगे। उसके कुछ दिन बाद बाकी मैचों के लिए तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट 22 मार्च को चेन्नई में शुरू करने की योजना है, हालांकि फाइनल की तारीख तय नहीं है। चेन्नई सुपर किंग्स मौजूदा चैंपियन है और अपने इवेंट की शुरुआत चेन्नई पहला मैच खेलकर एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में करेगी। पूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाएगा।

इस बार फाइनल 26 मई को होने की संभावना है, क्योंकि लीग के कुछ ही दिनों के बाद एक जून से टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा।

2014 और 2009 में भी विदेश में हुए थे मुकाबले
यह पहला मौका नहीं है, जब आम चुनाव के कारण भारतीय लीग का शेड्यूल प्रभावित हुआ है। इससे पहले, 2019, 2014 और 2009 के सीजन में शेड्यूल को चुनाव ध्यान में रखकर तैयार किया गया था।

2019 में चुनाव के बाद टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया गया था। जबकि, 2014 का आधा एडिशन UAE में आयोजित किया गया था। 2009 में पूरा IPL साउथ अफ्रीका में कराया गया था।

विदेशी प्लेयर्स भी फाइनल तक भारत में रहेंगे
IPL से पहले ही सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड ने कह दिया है कि उनके प्लेयर्स टूर्नामेंट खेलने के लिए फाइनल तक अवेलेबल रहेंगे। ऐसे में बाकी टीम के प्लेयर्स को भी एक साथ तैयारी करने के लिए कम ही समय मिलेगा। प्लेऑफ में नहीं पहुंचने वाली टीमों के प्लेयर्स जरूर नेशनल टीम के साथ 26 मई से पहले ही जुड़ सकते हैं।

5 दिन पहले खत्म होगा WPL
IPL से पहले विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का फाइनल भी होगा। टूर्नामेंट का फाइनल 17 मार्च को होगा। इसके 5 दिन बाद ही IPL के भी शुरू होने की संभावनाएं हैं। WPL के सभी मैच बेंगलुरु और दिल्ली के 2 शहरों में होंगे, लेकिन IPL में सभी 10 टीमों के मैच 10 अलग-अलग स्टेडियम में होंगे। मुंबई इंडियंस WPL की डिफेंडिंग चैंपियन है।

IPL के ठीक बाद टी-20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट तक कभी नहीं पहुंचे
IPL फाइनल अगर 26 मई को ही हुआ तो 5 दिन बाद ही टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा। हालांकि टीम इंडिया का पहला मैच 9 दिन बाद 5 जून को होगा, लेकिन खिलाड़ियों को फिर भी टूर्नामेंट के लिए एक साथ प्रैक्टिस करने का बहुत कम समय मिलेगा।

टी-20 वर्ल्ड कप अब तक 8 बार खेला गया है। इनमें 3 बार टूर्नामेंट IPL फाइनल के 20 दिन के अंदर ही शुरू हो गया। तीनों बार टीम इंडिया ग्रुप स्टेज भी पार नहीं कर सकी। वहीं, ICC टूर्नामेंट में टीम 1 बार सेमीफाइनल से बाहर हुई, दो बार रनर-अप रही और एक ही बार ही चैंपियन बनी।

2012 में IPL के 3 महीने बाद टूर्नामेंट होने के बावजूद टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी। टीम ने एकमात्र खिताब 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब तक IPL शुरू नहीं हुआ था।

Related posts

અજલાન શાહ : જાપાન પર ભારતની ૪-૩થી જીત

aapnugujarat

कोहली को आउट करने का बेसब्री से इंतजार : बोल्ट

aapnugujarat

કાશ્મીરમાં પણ આપણો તિરંગો લહેરાશે : ગંભીર

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1