Aapnu Gujarat
गुजरात

अहमदाबाद पूर्व से हैट्रिक लगा चुकी है BJP

गुजरात की अहमदाबाद पूर्व सीट से भाजपा तीन बार जीत की हैट्रिक लगा चुकी है, यह गुजरात के 26 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है. यहां से 2019 के चुनाव में पटेल हंसमुख भाई सोमाभाई सांसद बने थे. ये वही सीट है, जहां से 2014 में अभिनेता परेश रावल सांसद थे, हालांकि 2019 में उनका टिकट काटकर हंसमुख भाई सोमाभाई को मैदान में उतारा था.

अहमदाबाद पूर्व में सात विधानसभा सीटें आती हैं. इन सभी पर पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की थी. इससे पहले हुए लोकसभा चुनाव में भी यहां की सभी विधानसभा सीटों पर भाजपा ही आगे रही थी. यहां भाजपा का मुकाबला कांग्रेस से होता है, लेकिन 2009 में हुए पहले चुनाव से अभी तक यहां कांग्रेस उम्मीदवार को जीत हासिल नहीं हो सकी है. 2009, उसके बाद 2014 और 2019 में भाजपा ने ही यहां से जीत हासिल की थी.

लोकसभा सीट की खासियत

अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद बनी थी. यह अहमदाबाद की दो सीटों में एक है. अहमदाबाद शहर साबरमती के तट पर बसा है. इतिहासकारों के मुताबकि 1411 में सुल्तान अहमद शाह ने इसकी नींव रखी थी. इसीलिए इस शहर का नाम अहमदाबाद पड़ा. इससे पहले शहर को कर्णावती नाम भी दिया गया था. सबसे खास बात ये है कि 1970 से पहले यह शहर गुजरात की राजधानी हुआ करता था. बाद में प्रदेश की राजधानी गांधीनगर हो गई. यह शहर कपड़ा उद्योग के लिए प्रसिद्ध है. पिछले सालों में घोषित की गई वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में भी इस शहर को स्थान दिया गया था. यहीं पर महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम की स्थापना की थी. स्वतंत्रता आंदोलन में भी इस शहर का खासा योगदान रहा है. यहां की दूसरी लोकसभा सीट अहमदाबाद पश्चिम है.

लोकसभा सीट का इतिहास

अहमदाबाद पूर्व सीट पर 2019 में हुए लोकसभा चुनाव मे भाजपा के पटेल हंसमुख भाई सोमा भाई पटेल ने जीत हासिल की थी. उन्होंने अपनी निकटतरम प्रतिद्वंद्वी गीता बेन पटेल को 40 हजार से अधिक मतों से हराया था. इस चुनाव में सोमाभाई पटेल को 62 प्रतिशत वोट मिले थे. यह सीट अब तक भाजपा के पास ही रही है, 2014 में यहां से अभिनेता परेश रावल सांसद बने थे. इससे पहले 2009 में यहां हुए पहले चुनाव में भाजपा उम्मीदवार हरिन पाठक ने यहां जीत हासिल की थी.

सीट का समीकरण और वोट

अहमदाबाद पूर्व भाजपा की मजबूत सीट मानी जाती है, इसमें दहेगाम, गांधीनगर साउथ, वातवा, निकोल, नरोडा, ठक्करबापा, बापू नगर विधानसभा सीटें आती हैं, यह सभी विधानसभा सीटें भाजपा के पास है, 2019 के लोकसभा चुनाव में भी इन सभी सीटों पर भाजपा ने बढ़त बनाई थी. यहां कुल मतदाताओं की संख्या 1811851 है, इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 956013 है, जबकि महिला मतदाता 855771 हैं. यदि जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां ज्यादातर वोट सामान्य और ओबीसी वर्ग के हैं, 8 प्रतिशत लोग एससी हैं और 1 प्रतिशत आबादी एससीएसटी की है.

Related posts

Gujarat 6 seat by-polls: BJP won 3, 3 other won by Congress

aapnugujarat

ઉત્તરાયણમાં ૪ હજારથી વધારે પક્ષી ઇજાગ્રસ્ત

aapnugujarat

ગુજરાતમાં પારો ૪૧થી ૪૩ વચ્ચે રહી શકે છે : હવામાન વિભાગ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1