Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

उत्तर कोरिया ने दागी तीन बैलिस्टिक मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने समुद्र की तरफ तीन अज्ञात संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षपण किया. दक्षिण कोरिया और जापान ने यह दावा किया । जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल एक संभावित बैलिस्टिक प्रक्षपास्त्र हो सकता है. उसकी तरफ से और कोई विवरण नहीं दिया गया ।वहीं दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स अॉफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया की मिसाइल गुरुवार को देश (उत्तर कोरिया) के पूर्वी समुद्र की तरफ प्रक्षपित की गई. बयान में और कोई जानकारी नहीं दी गई ।इस बीच उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने गुरुवार को देश में कोविड -१९ के पहले मामले की पुष्टि की है । देश के नेता किम जोंग-उन ने शहरों और काउंटी में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है । कोविड-१९ वैश्विक महामारी फैलने के दो साल से अधिक समय बाद उत्तर कोरिया में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की गई है ।
उत्तर कोरिया ने अटकी हुई परमाणु कूटनीति के बीच अपने प्रतिद्वंद्वियों पर दबाव बनाने के स्पष्ट प्रयास में इस साल मिसाइलों के कई परीक्षण किए हैं । कुछ विशषज्ञों का कहना है कि बढ़ते वायरस रोधी कदमों के बावजूद, उत्तर कोरिया राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने की कोशिश के तहत अपने हथियारों के परीक्षण जारी रखेगा ।गुरुवार को किया गया प्रक्षपण इस साल उत्तर कोरिया द्वारा किया गया १६वां परीक्षण था । इनमें २०१७ के बाद से उत्तर कोरिया के एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का किया गया पहला परीक्षण भी शामिल है. ऐसे संकेत भी हैं कि उत्तर कोरिया देश के पूर्वोत्तर में एक दूरस्थ परीक्षण मैदान में पांच वर्षों में अपना पहला परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है ।यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब एक दिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में उत्तर कोरिया के मसले पर अमेरिका का रूस और चीन के साथ टकराव हुआ है । अमेरिका की, उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों को लेकर उस पर संयुक्त राष्ट्र के नए प्रतिबंध लगाने के लिए जोर दिए जाने पर चीन और रूस के कड़े विरोध के चलते बुधवार को दोनों पक्षों में तीखी नोकझोंक हुई ।
सुरक्षा परिषद की बैठक में चर्चा में दोनों पक्षों के बीच काफी मतभेद देखने को मिला और बाइडन प्रशासन के लिए नए प्रतिबंधों के प्रस्ताव को परिषद में पारित कराना लगभग असंभव कार्य बन गया. चीन और रूस दोनों के पास वीटो का अधिकार है और उन्होंने कहा कि वे उत्तर कोरिया पर नयी वार्ता देखना चाहते है न कि उसे और सजा देना चाहते है । अमेरिका की राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के ‘‘एक और उकसावे वाला, गैरकानूनी, खतरनाक कृत्य जैसे कि परमाणु परीक्षण’’ करने तक का इंतजार नहीं कर सकती है. ग्रीनफील्ड इस महीने के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष हैं । उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक कोरिया गणराज्य ने इस साल अभी तक १७ बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किए हैं.

Related posts

ताइवान को युद्ध की धमकी के बाद चीन ने शुरू किया सैन्याभ्यास

aapnugujarat

સાઉદી અરબને તેલ-ગેસના બે નવા ભંડાર મળ્યા

editor

पाक. के राष्ट्रपति ने फ्रांस के बिल पर की विवादित टिप्पणी

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1