Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

मालदीव में पूर्व राष्ट्रपति यामीन के खिलाफ प्रदर्शन तेज

हिंद महासागर क्षत्र के देश मालदीव में इस वक्त माहौल बिगड़ा हुआ है । देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के खिलाफ जमकर विरोध हो रहा है । बता दें कि यह स्थिति तब पैदा हुई जब पूर्व राष्ट्रपति यामीन के राज्य के खजाने से अरबों रूफिया चुराने की खबर सामने आई । यही नहीं वह अपने निजी खाते में ४५० करोड़ रूफिया जमा कर फरार हैं । देशभर में यह मामला तूल पकड़ लिया है, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने यामीन के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं । मालदीव में विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है । पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के खिलाफ लोगों में गुस्सा फूट रहा है । प्रदर्शनकारियों ने यामीन को गिरफ्तार करने के साथ उनके आवास के दरवाजे, दीवार और यामीन के पार्टी कार्यालय की दीवार पर भी उनकी तस्वीर खींची है । यही नहीं मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर भी झंडे गाड़ दिए गए हैं । प्रदर्शनकारियों ने मालदीव में कई प्रदर्शनों का मंचन किया है, जिसमें कई युवा प्रदर्शनकारी अपने देश और अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति के विरोध में आगे आ रहे हैं ।
मालदीव इस वक्त आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है, देश के लोग घोर गरीबी से जूझ रहे हैं, ऐसे में यामीन और उनका परिवार जीवन के हर सुख का आनंद उठा रहा है । यही नहीं पूर्व राष्ट्रपति यामीन जहां वह वर्तमान में रह रहे हैं, वहां पर वह एक मिलियन डालर का घर बना रहे हैं । मालदीव इन दिनों एक बुरे दौर से गुजर रहा है उसका भाग्य श्रीलंका जैसा ही हो गया है । यदि अदालतों से न्याय नहीं मिलता है, तो संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर यामीन सत्ता में वापस लौट सकते हैं । हालांकि, देश में इस बार प्रतिद्वंद्वी राजनेताओं को यामीन को गिरफ्तार करने के लिए नफरत और बदला लेने का एजेंडा होगा । इन सबके बीच एक बात तो तय है कि देश राजनीतिक अराजकता, उग्रवाद और गरीबी का शिकार होगा ।
इसके अलावा, भारत-मालदीव के बीच के संबंध भी प्रभावित होंगे । इसके पीछे की वजह यामीन होंगे, जो मालदीव को पूरी तरह से अलग-थलग करने वाले भारतीय निवेश और व्यापार सहित भारत के साथ किए गए सभी समझौतों को रद्द कर सकते हैं ।

Related posts

ઇન્ડોનેશિયાની જેલમાંથી એક સાથે ૧૦૦થી વધારે કેદીઓ છૂમંતર

aapnugujarat

भारतीय टूरिस्ट हमारे यहां आएं : मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति

aapnugujarat

SRI LANKA के साथ १.५ अरब डॉलर की अदला-बदली करने को तैयार नहीं CHIN

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1