Aapnu Gujarat
व्यापार

एलपीजी सिलेंडर १००० रुपए के पार

गैस सिलेंडर की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर इजाफा हुआ है । पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में ३ रुपए ५० पैसे की बढ़ोतरी की है । वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी ८ रुपए का इजाफा किया गया है । एक महीने में यह लगातार दूसरी बार है, जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं । आज से दिल्ली और मुंबई में १४.२ किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर १००३ रुपए पर मिलेगा । पिछले एक साल में दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर ८०९ रुपए से १००३ रुपए पर पहुंच गया है । वहीं कोलकाता में एलपीजी के दाम १०२९ रुपए और चेन्नई में १०१८.५ रुपए तक आ गए हैं ।
इससे देश के अधिकतर शहरों में एलपीजी सिलेंडर का भाव १००० रुपए के पार पहुंच गया, लेकिन दिल्ली इसमें पीछे रह गई थी । अब पूरे देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत १००० रुपए के पार है ।
देश में इससे पहले ७ मई २०२२ को भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ था और उस समय ५० रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी । ७ मई को एलपीजी के रेट में बदलाव की वजह से घरेलू सिलेंडर जहां ५० रुपए महंगा हुआ तो वहीं, १९ किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर करीब १० रुपए सस्ता हुआ था । आज इसके रेट में ८ रुपए की वृद्धि की गई है । अब १९ किलो वाला सिलेंडर दिल्ली में २,३५४, कोलकाता में २,४५४, मुंबई में २,३०६ और चेन्नई में २,५०७ का बिक रहा है । एक मई को इसमें करीब १०० रुपए का इजाफा हुआ था । वहीं, मार्च को १९ किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में केवल २०१२ रुपए थी । १ अप्रैल को यह २२५३ और १ मई को बढ़कर २३५५ रुपए पर पहुंच गया । पिछले एक साल में कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में ७५० रुपए का इजाफा हुआ है ।
दिल्ली में १९ मई २०२१ को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ८०९ रुपए थी, जो अब १००३ रुपए पर पहुंच गई है । यानी बीते एक साल में घरेलू गैस सिलेंडर कीमत १९४ रुपए बढ़ी है । वहीं इस पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दी गई है ।

Related posts

अब एंबे वैली पर आईटी ने ठोका २४ हजार करोड़ का दावा

aapnugujarat

हरे निशान पर खुले घरेलू शेयर बाजार

aapnugujarat

DHFL के लिए अडाणी ने लगाई सबसे ऊंची बोली

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1