Aapnu Gujarat
व्यापार

एलपीजी सिलेंडर १००० रुपए के पार

गैस सिलेंडर की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर इजाफा हुआ है । पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में ३ रुपए ५० पैसे की बढ़ोतरी की है । वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी ८ रुपए का इजाफा किया गया है । एक महीने में यह लगातार दूसरी बार है, जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं । आज से दिल्ली और मुंबई में १४.२ किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर १००३ रुपए पर मिलेगा । पिछले एक साल में दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर ८०९ रुपए से १००३ रुपए पर पहुंच गया है । वहीं कोलकाता में एलपीजी के दाम १०२९ रुपए और चेन्नई में १०१८.५ रुपए तक आ गए हैं ।
इससे देश के अधिकतर शहरों में एलपीजी सिलेंडर का भाव १००० रुपए के पार पहुंच गया, लेकिन दिल्ली इसमें पीछे रह गई थी । अब पूरे देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत १००० रुपए के पार है ।
देश में इससे पहले ७ मई २०२२ को भी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ था और उस समय ५० रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी । ७ मई को एलपीजी के रेट में बदलाव की वजह से घरेलू सिलेंडर जहां ५० रुपए महंगा हुआ तो वहीं, १९ किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर करीब १० रुपए सस्ता हुआ था । आज इसके रेट में ८ रुपए की वृद्धि की गई है । अब १९ किलो वाला सिलेंडर दिल्ली में २,३५४, कोलकाता में २,४५४, मुंबई में २,३०६ और चेन्नई में २,५०७ का बिक रहा है । एक मई को इसमें करीब १०० रुपए का इजाफा हुआ था । वहीं, मार्च को १९ किलो वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में केवल २०१२ रुपए थी । १ अप्रैल को यह २२५३ और १ मई को बढ़कर २३५५ रुपए पर पहुंच गया । पिछले एक साल में कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में ७५० रुपए का इजाफा हुआ है ।
दिल्ली में १९ मई २०२१ को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ८०९ रुपए थी, जो अब १००३ रुपए पर पहुंच गई है । यानी बीते एक साल में घरेलू गैस सिलेंडर कीमत १९४ रुपए बढ़ी है । वहीं इस पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दी गई है ।

Related posts

घरेलू बाजार में लगातार पांचवें दिन तेजी

editor

પૉલિસી લીધાના ત્રણ મહિનામાં જ મૃત્યુ થશે તો પણ વળતર તો મળશે !

aapnugujarat

PNB के 2018-19 के फंसे कर्ज में 2,617 करोड़ रुपये का अंतर : RBI

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1