Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

सरकार द्वारा ट्रेडर्स वेलफेयर बोर्ड बनाने की अधिसूचना का स्वागत : कैट

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) ने 29 जुलाई, 2019 के गजट नोटिफिकेशन के माध्यम से सरकार द्वारा राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन को अधिसूचित करने के लिए वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की सराहना की है। कैट ने कहा है की केंद्र सरकार का यह एक ऐतिहासिक कदम है जिसके माध्यम से देश के 7 करोड़ व्यापारियों की भारत के आर्थिक परिदृश्य में प्रमुख हितधारकों के रूप में अपने की भूमिका को मान्यता प्रदान की गई ! देश में किसी भी सरकार द्वारा उठाया गया यह पहला कदम है और इस नाते से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को कैट ने धन्यवाद दिया है।

गजट अधिसूचना के अनुसार बोर्ड व्यापारियों और उनके कर्मचारियों के कल्याण के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नीति उपायों की पहचान करेगा, व्यापारियों के लिए लागू अधिनियमों और नियमों में सरलीकरण का सुझाव देगा। यह व्यापारियों के अनुपालन बोझ को कम करने और व्यापारियों के लिए धन की पहुंच में सुधार के तरीके खोजने के लिए भी सिफारिश करेगा। व्यापारियों और उनके कर्मचारियों के लिए बीमा, पेंशन, स्वास्थ्य सेवा जैसे सामाजिक सुरक्षा लाभों के बारे में भी बोर्ड सिफारिशें करेगा।

बोर्ड में एक अध्यक्ष होगा जो गैर सरकारी होगा और 5 गैर सरकारी सदस्य और व्यापार संघों के 10 प्रतिनिधि होंगे। 8 मंत्रालयों और नीति आयोग के प्रतिनिधियों को भी बैठकों में आमंत्रित किया जाएगा। बोर्ड की हर तिमाही में कम से कम एक बार बैठक होगी और वाणिज्य मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा बोर्ड को सचिवालय सहायता दी जायेगी।

Related posts

ઇન્ડિગો તેમજ એર ઇન્ડિયા સસ્તી એરલાઈનમાં સામેલ

aapnugujarat

દેવું ઓછું કરવા વેચાઇ શકે છે રિલાયન્સ જિઓની સંપત્તિ

aapnugujarat

૧૦ પૈકીની ૭ કંપનીની મૂડી ૩૨૨૯૮ કરોડ રૂપિયા ઘટી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1