Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

जीएसटी कर वार्षिक रीटर्न की अंतिम तारीख़ बढ़ाई जाए – कैट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजे गए एक पत्र में कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) नेफॉर्म जीएसटी 9 में वार्षिक GST  रिटर्न दाखिल करने केलिए अंतिम तिथि बढ़ाने का आग्रह किया है। यह  रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2019 है। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए निर्धारित फ़ार्म जीएसटी 9 अभी भी बहुत जटिल है।

उक्त फॉर्म में मांगे गए कई जानकारियाँ पूरी तरह से नए होने के कारण विभिन्न कम्पनियों के जीएसटी सॉफ्टवेयर पहले शामिल नहीं किया गया और अब उनकासंकलन एक विशाल कार्य है इसलिए व्यापारियों के सभी प्रयासों के बावजूद यह फ़ार्म भरना मुश्किल है। भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा कि कई बार जीएसटी पोर्टल व्यापारियों को फॉर्म अपलोड करने में कुशलता से काम नहीं कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में जम्मू कश्मीर में पिछले बीस दिनों से अधिक समय से इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है और देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ ने व्यवसायों को बुरी तरह प्रभावित किया हैऔर उन्हें सामान्य स्थिति बहाल करने में समय लगेगा।

कैट ने कहा है कि इन परिस्थितियों में वित्त मंत्री 31 अगस्त की अंतिम तारीख़ को 31 अक्टूबर तक बढ़ाएँ । यह भी कहा गया है कि जीएसटीआर 9 फॉर्म को इस हद तकसरल किया जाना चाहिए कि एक साधारण व्यापारी भी खुद रिटर्न दाखिल करने में सक्षम हो।

Related posts

એચડીએફસી બેંકે માર્જિનલ કોસ્ટ ઓફ લેન્ડિંગ રેટમાં ઘટાડાની જાહેરાત કરી

aapnugujarat

શેરબજારમાં ઉથલ-પાથલ રહેવાનાં સંકેત

aapnugujarat

FPI के प्रतिनिधियों के साथ जल्द बैठक करेंगे आर्थिक मामलों के सचिव : सरकार

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1