Aapnu Gujarat
शिक्षा

अमेरिका ने ८२,००० भारतीयों छात्रों को जारी किया वीजा

भारत में अमेरिकी मिशन ने २०२२ में रिकार्ड तोड़ ८२,००० छात्र वीजा जारी किए हैं, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक हैं, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का लगभग २० प्रतिशत शामिल है । इस बात की पुष्टि एक आधिकारिक बयान में की गई है । यूएस चार्ज डी अफेयर्स पेट्रीसिया लैसीना ने ६ सितंबर को कहा, हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इतने सारे छात्र कोविड़-१९ महामारी के कारण पिछले वर्षों में हुई देरी के बाद वीजा प्राप्त करने और अपने विश्वविद्यालयों तक पहुंचने में सक्षम थे । हमने अकेले इस गर्मी में ८२,००० से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है ।
नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में चार वाणिज्य दूतावासों ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण को प्राथमिकता दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिक से अधिक योग्य छात्र र्निधारित समय पर अपने अध्ययन के कार्यक्रमों में पहुंच सकें ।
चार्ज डी अफेयर्स ने आगे कहा, इससे पता चलता है कि अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाला देश बना हुआ है ।
उन्होंने कहा यह भारतीय छात्रों द्वारा हमारे दोनों देशों में किए गए महत्वपूर्ण योगदानों पर भी प्रकाश डालता है क्योंकि वे वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक रूप से काम करते हुए, अंतरराष्ट्रीय साझदारी को बनाए रखने और विकसित करने के लिए अमेरिकी साथियों के साथ जीवन भर काम करते हैं ।
स्टेटमेंट के अनुसार, भारतीय छात्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों का लगभग २० प्रतिशत शामिल है, २०२१ में ओपन डोर्स रिपोर्ट में दिखाया गया है कि २०२०-२०२१ शक्षणिक वर्ष में भारत से १६७,५८२ छात्र थे ।
कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डान हेफ्लिन ने कहा है, हम भारतीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपनी ओर से रोमांचित हैं । उम्मीद है कि वहाँ बहुत सारे खुश छात्र और माता-पिता हैं ।
अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशीलता अमेरिकी कूटनीति के लिए केंद्रीय है और कहीं भी छात्रों का योगदान भारत से बड़ा नहीं है । यहाँ इस वर्ष के छात्रों के समूह को उनकी पढ़ाई के लिए शुभकामनाएँ दी जा रही हैं । कोविड़-१९ महामारी के दौरान अमेरिका अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुला और स्वागत करता रहा है । २०२० में, अमेरिकी सरकार और अमेरिकी उच्च-शिक्षा संस्थानों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों का व्यक्तिगत रूप से, अॉनलाइन और हाइब्रिड शिक्षण विधियों के माध्यम से सुरक्षित रूप से स्वागत करने के उपायों को लागू किया, यह गारंटी देते हुए कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अवसर और संसाधन मजबूत बने रहे ।

Related posts

होटल मैनेजमेंट में बंपर प्लेसमेंट, इंजीनियरिंग में कम

aapnugujarat

મેડિકલમાં પ્રવેશ લેવા માટેના ડોમિસાઇલ નિયમને બહાલી

aapnugujarat

બોર્ડનાં વિદ્યાર્થીઓને આકસ્મિક સંજોગોમાં તબીબી સેવા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1