Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

हुवावे के ५ जी नेटवर्क को कनाडा ने बैन किया

चीन की टेलीकॉम दिग्गज कंपनी हुवावे को कनाडा सरकार से तगड़ा झटका लगा है । कनाडाई सरकार ने हुवावे ५़ नेटवर्क पर बैन लगाने का ऐलान किया है । इस बैन में चीन की झडटीई कंपनी भी शामिल है । कनाडा ने बैन लगाने के पीछे नेशनल सिक्योरिटी का हवाला दिया है । इससे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, अॉस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी हुवावे पर बैन लगा चुके हैं । कनाडा के साइंस एंड इनोवेशन मिनिस्टर अॉफ फ्रांस्वा-फिलिप शम्पेन ने कहा कि हमने देश के टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए यह फैसला लिया गया है । इसके तहत देश के टेलिकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर में हुवावे और झडटीई के प्रोडक्ट्‌स और सर्विसेस को शामिल करने पर रोक लगाना शामिल है ।
शम्पेन के मुताबिक, देश की सिक्योरिटी एजेंसियों की समीक्षा और सलाह के बाद यह फैसला लिया गया । इस फैसले के बाद कनाडा की कोई भी टेलीकॉम कंपनी हुवावे और र्ंञ्जश्व के इक्विपमेंट्‌स और सर्विसेस को भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगी । वहीं, जो भी देशी कंपनी इन इक्विपमेंट्‌स का इस्तेमाल कर रही हैं, उन्हें बैन किए गए कंपनी के इक्विपमेंट्‌स हटाने होंगे । स्वीडन सहित ब्रिटेन, कनाडा और ब्राजील बीते साल हुवावे को कॉन्ट्रैक्ट देने से इनकार कर चुके हैं । अमेरिका ही नहीं, यूरोप के कई देशों से भी चीन के रिश्ते महामारी के दौर में तनावपूर्ण हो चुके हैं । अब यह देश धीरे-धीरे चीन के खिलाफ कदम भी उठाने लगे हैं । यूरोप के बाकी देश भी इस ट्रेंड को फॉलो कर रहे हैं ।
अमेरिका और ब्रिटेन ने बीते साल की शुरुआत में ही हुवावे के अॉपरेशन्स और इक्युपमेंट्‌स पर सवालिया निशान लगाए थे । अमेरिकी दबाव के बाद कनाडा और ब्राजील ने ऐन वक्त पर हुवावे को कॉन्ट्रैक्ट देने से इनकार कर दिया था । अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने तो साफ कहा था कि हुवावे के जरिए चीन दूसरे देशों की जासूसी कर रहा है । इसके सबूत भी दिए गए थे ।
डोनाल्ड ट्रम्प ने २०१८ में ही एक आदेश जारी कर अमेरिकी टेलीकॉम सेक्टर में चीनी उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी । जुलाई में ब्रिटेन ने भी यही किया था । ब्राजील और कनाडा ने हुवावे पर बैन के लिए अदालती आदेश का सहारा लिया था ।

Related posts

Twitter ब्लू टिक के लिए हर महीने 660 रुपए लेगा : ELON MUSK

aapnugujarat

સ્ટિફન હોકિંગનું નિધન : વિજ્ઞાન જગતમાં આઘાતનું મોજુ

aapnugujarat

Bomb Blast In Pakistan : 3 Died

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1