Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

Un में Pakistan को India की दो टूक : जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हमारा हिस्सा थे और रहेंगे

भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर पर दिए गए बयान को लेकर फटकार लगाई । संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर राजेश परिहार ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया । राजेश परिहार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का एक अभिन्न हिस्सा थे, हैं और रहेंगे । इसमें वे क्षत्र भी शामिल हैं जो पाकिस्तान के कब्जे में हैं । इससे कोई भी देश इनकार नहीं कर सकता है । पाकिस्तान हमारी मदद करना चाहता है तो वह स्टेट स्पॉन्सर्ड आतंकवाद को रोकने में योगदान दे सकता है । इसके अलावा जरदारी की किसी बात का हमारे लिए कोई महत्व नहीं है । हम इसका तिरस्कार करते हैं ।
दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री जरदारी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ओपन डिबेट में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल ३७० को निरस्त करने और परिसीमन आयोग के हालिया आदेश को उठाया । उन्होंने भारत में कश्मीरी लोगों के उत्पीड़न और उन पर अत्याचार का भी आरोप लगाया ।
इसके बाद उन्होंने गुरुवार को न्यूयॉर्क में प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कश्मीर का मुद्दा उठाया । जरदारी ने कहा कि कश्मीर में भारत की कार्रवाइयां संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और जिनेवा कन्वेंशन पर हमला है । भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते और भी खराब हो गए हैं । ऐसी कार्रवाइयों के बाद हमारा भारत के साथ बातचीत करना बहुत मुश्किल हो गया है ।
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा था कि आर्टिकल ३७० को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है । जम्मू और कश्मीर हमेश भारत का अभिन्न अंग बना रहेगा । पाकिस्तान इसे स्वीकार करे और भारत विरोधी सभी प्रचार को रोके । परिहार ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है ।
भारत सरकार ने ५ अगस्त, २०१९ में जम्मू-कश्मीर को विशष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल ३७० को खत्म कर दिया था । इससे जम्मू-कश्मीर में भी भारत का संविधान लागू होने का रास्ता साफ हो गया । सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया । भारत के इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया दी ।

Related posts

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ संघर्ष आगे भी जारी रखेंगे : अमरेन्द्र

aapnugujarat

દિલ્હીમાં એએપી સાથે કોઇ ગઠબંધન કરવા રાહુલની ના

aapnugujarat

કુલભૂષણ જાધવ બેગુનાહ Indian, તેમનું અપહરણ કરાયું: વિદેશ મંત્રાલય

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1