Aapnu Gujarat
खेल-कूद

दादा को है राहुल द्रविड़ पर भरोसा

विस्तार हिंदुस्तान के पूर्व कैप्टन राहुल द्रविड़ पिछले वर्ष के अंत में हिंदुस्तानीय टीम के मुख्य कोच बने थे. उनके कोच बनने के बाद हिंदुस्तान ने घरेलू मैदान पर सभी जीते, लेकिन विराष्ट्र में हार मिली. इसके बाद कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट ने कहा कि द्रविड़ को विराष्ट्र में बतौर कोच स्वयं को साबित करना होगा. इस पर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने द्रविड़ का साथ दिया है. उन्होंने कहा कि द्रविड़ में पास होने के सभी गुण हैं. वे एक पास कोच साबित होंगे.
द्रविड़ को पहली बार पिछले वर्ष जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर हिंदुस्तानीय टीम का कोच बनाया गया था. तब रवि शास्त्री के साथ मुख्य टीम इंग्लैंड में थी. नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो गया. उनकी स्थान राहुल द्रविड़ को कोच बनाया गया. पूर्णकालिक कोच के रूप में द्रविड़ को सबसे पहले न्यूजीलैंड की चुनौती मिली थी. हिंदुस्तानीय टीम टेस्ट और टी20 सीरीज में जीती थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज में हाल मिली. फिर हिंदुस्तानीय टीम ने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज को वनडे और टी20 में हराया. श्रीलंका के विरूद्ध टेस्ट और टी20 सीरीज में जीत हासिल की.

गांगुली ने कहा, ‘‘द्रविड़ शुरू से ही प्रखर, सावधान और पेशेवर हैं. अब केवल इतना अंतर हैं कि उन्हें तीसरे नंबर पर उतरकर अब बल्लेबाजी नहीं करनी है. बल्लेबाजी के दौरान उन्हें दुनिया घातक गेंदबाजों का सामना करना पड़ता था. द्रविड़ ने अपनी इस भूमिका को बहुत बढ़िया तरीके से निभाया था. वे निष्ठावान और क्षमतावान हैं. मुझे आशा है कि कोच के रूप में वे बहुत बढ़िया कार्य करेंगे.’’

द्रविड़ को कोच पद के लिए तैयार करने में गांगुली की भूमिका अहम रही थी. बीसीसीआई के अध्यक्ष ने कहा कि वे अन्य लोगों की तरह गलतियां करेंगे. आप जब सही कार्य करने की प्रयास करते हैं तो अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा पास होते हैं. गांगुली ने कहा कि शास्त्री और द्रविड़ में तुलना नहीं हो सकती है. दोनों का जाहीरित्व और अंदाज अलग है.

गांगुली ने कहा, ‘‘दोनों का जाहीरित्व अलग है. इनमें से एक हमेशा में चर्चा में रहता है. वहीं, दूसरा सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में एक है. वह चुपचाप कार्य करता है. दो लोग कभी भी एक तरह से पास नहीं हो सकते हैं.’’

Related posts

ड्रीम-11 बनी आईपीएल 2020 टाइटल स्पॉन्सर

editor

ટેસ્ટ રેંકિંગમાં સ્ટાર વિરાટ કોહલી પાંચમાં સ્થાને પહોંચ્યો

aapnugujarat

पुजारा की धीमी बल्लेबाजी बाकी बल्लेबाजों पर बना रही है दबाव : पोंटिंग

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1