Aapnu Gujarat
खेल-कूद

नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने बलात्कार के दोषी

नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने बलात्कार के दोषी पाए गए हैं। उन्हें काठमांडू डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने रेप का दोषी करार दिया। कोर्ट ने ये भी बताया कि क्राइम के समय पीड़िता माइनर नहीं थी। उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा थी। पहले माना जा रहा था कि लड़की की उम्र 17 साल है।

जज सुधीर राज धाकल ने सिंगल जज बेंच की सुनवाई में लामिछाने पर लगे सभी आरोपों को सही पाया। 23 साल के क्रिकेटर को अब तक सजा नहीं सुनाई गई, उन्हें अगले साल जनवरी के शुरुआती सप्ताह में सजा सुनाई जा सकती है।

सितंबर 2022 में हुआ था केस
संदीप लामिछाने पर सितंबर 2022 में रेप का केस हुआ था। वेस्टइंडीज में कैरेबियन प्रीमियर लीग के दौरान उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ। जैसे ही संदीप नेपाल पहुंचे, उन्हें काठमांडू पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

निचली अदालत ने उन्हें पुलिस हिरासत में रखकर पूछताछ करने के लिए कहा लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने हिरासत में रखने के फैसले को पलट दिया। सुनवाई के दौरान लामिछाने जमानत लेकर नेपाल के लिए क्रिकेट खेलते रहे।

स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों ने नहीं मिलाया था हाथ
आरोपों के बावजूद नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAN) ने संदीप लामिछाने को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने की परमिशन दी। हालांकि उनसे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी।

फरवरी 2023 में स्कॉटलैंड-नेपाल के बीच मैच के बाद स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों ने लामिछाने से हाथ नहीं मिलाया। खिलाड़ियों ने कहा था कि रेप के दोषी खिलाड़ी से उनकी टीम हाथ नहीं मिलाएगी।

नेपाल के लिए 200 से ज्यादा विकेट लिए
संदीप लामिछाने ने नेपाल से 51 वनडे और 52 टी-20 खेले हैं। राइट आर्म लेग स्पिनर बॉलर ने इस दौरान वनडे में 112 और टी-20 में 98 विकेट लिए।

IPL में ले चुके हैं 13 विकेट
संदीप इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स टीम से खेल चुके हैं। दिल्ली ने उन्हें 2018 के IPL में अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। वह 9 IPL मुकाबलों में 13 विकेट ले चुके हैं।

144 टी-20 में 206 विकेट ले चुके हैं
संदीप अपने 5 साल के क्रिकेट करियर में 23 अलग-अलग टीमों से खेल चुके हैं। वह दुनिया की अलग-अलग फ्रेंचाइजी लीग में हिस्सा लेने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर हैं।
अलग-अलग लीग और टूर्नामेंट में संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 144 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 206 विकेट चटकाए हैं। उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन और लिस्ट-ए में 158 विकेट हैं।

Related posts

ઓકલેન્ડ ક્રિકેટ ટેસ્ટમાં ત્રીજા દિવસે ૧૭ બોલ ફેંકાયા

aapnugujarat

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 328 रन का लक्ष्य

editor

ભારત વિરુદ્ધ અગાઉની સિરીઝ હારનો બદલો લેવાની મોટી તક : એનગિડિ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1