Aapnu Gujarat
व्यापार

RBI ने रेपो रेट को 4% पर बरकरार रखा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह जानकारी दी। पिछली मौद्रिक समीक्षा के दौरान आरबीआई ने रेपो रेट में कोई कटौती नहीं की थी। इस समय रेपो रेट 4 फीसदी पर जबकि रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर है। माना जा रहा था कि केंद्रीय बैंक बढ़ती महंगाई दर को देखते हुए प्रमुख नीतिगत दरों को यथावत रख सकता है।
दास ने कहा कि एमपीसी ने सर्वसम्मति से पॉलिसी रेपो रेट को 4 फीसदी पर यथावत रखने के पक्ष में वोट दिया। समिति ने मॉनीटरी पॉलिसी पर जहां तक जरूरी हो उदार रुख बनाए रखने का फैसला किया है। कम से कम इस वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष तक जाने में यह स्थिति जारी रहेगी ताकि ग्रोथ स्थाई तौर पर रिवाइव हो सके। उन्होंने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फसिलिटी (MSF) रेट और बैंक रेट को 4.25 फीसदी पर यथावत रखा गया है। रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 3.35 फीसदी है।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति के सदस्यों का आभार प्रकट किया। आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। यह चार फीसदी पर बरकरार है। एमपीसी ने सर्वसम्मति से ये फैसला लिया है। यानी ग्राहकों को ईएमआई या लोन की ब्याज दरों पर नई राहत नहीं मिली है। दास ने कहा कि रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 फीसदी पर स्थिर रखा गया है। इसके साथ ही बैंक रेट में भी कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया है। यह 4.25 फीसदी पर और कैश रिजर्व रेशियो तीन फीसदी पर स्थिर है। आरबीआई ने मौद्रिक नीति में नरम रुख को बरकरार रखा, सर्दियों में महंगाई दर में कमी आने की उम्मीद जताई।

Related posts

कैट का प्रतिनिधिमंडल कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से मिला

aapnugujarat

ડોલર સામે રૂપિયો ૭૧.૫૮ સુધી ગગડ્યો

aapnugujarat

विस्तारा को बचाए रखने की कवायद, टाटा और SIA ने झोंके 585 करोड़ रुपए

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1