Aapnu Gujarat
व्यापार

PNB ने जनवरी में दूसरी बार FD पर ब्याज-दरें बढ़ाईं

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने नए साल में दूसरी बार फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंक ने 300 दिनों की FD पर मिलने वाले ब्याज को 80bps यानी 0.80% बढ़ाकर 6.25% से 7.05% कर दिया है। नई ब्याज दरें 8 जनवरी से लागू हो गई हैं। इससे पहले बैंक ने 1 जनवरी को भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

इससे पहले हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। नई ब्याज दर 27 दिसंबर से लागू हो गई हैं। ब्याज की यह दरें दो करोड़ रुपए की FD से कम के लिए हैं।

इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट्स बढ़ाए थे। अब इस बैंक में FD कराने पर सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% तक का ब्याज मिल रहा है। वहीं अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो उन्हें FD पर अब 3.25% से 7.80% तक ब्याज मिल रहा।

FD से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स
FD से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। आप एक साल में FD पर जो भी ब्याज कमाते हैं, वो आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। कुल आय के आधार पर, आपका टैक्स स्लैब निर्धारित किया जाता है। FD पर अर्जित इंटरेस्ट इनकम को “इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज” माना जाता है।

  • यदि आपकी कुल आय एक वर्ष में 2.5 लाख रुपए से कम है, तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर TDS नहीं काटता है। हालांकि, इसके लिए आपको फॉर्म 15G या 15H जमा करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप TDS बचाना चाहते हैं, तो फॉर्म 15G या 15H जरूर जमा करें।
  • यदि सभी FD से आपकी इंटरेस्ट इनकम एक वर्ष में 40,000 रुपए से कम है, तो TDS नहीं काटा जाता है। वहीं अगर आपकी ब्याज आय 40,000 रुपए से अधिक है, तो 10% TDS काटा जाएगा। पैन कार्ड नहीं देने की स्थिति में बैंक 20% TDS काट सकता है।
  • 40,000 से ज्यादा इंटरेस्ट इनकम पर TDS काटने की यह लिमिट 60 साल से कम उम्र के लोगों के लिए है। वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र, यानी सीनियर सिटीजन की FD से 50 हजार रुपए तक की आय टैक्स फ्री होती है। इससे ज्यादा आय होने पर 10% TDS काटा जाता है।
  • अगर बैंक ने आपकी FD इंटरेस्ट इनकम पर TDS काट लिया है और आपकी कुल आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आती है, तो आप काटे गए TDS को टैक्स फाइल करते समय क्लेम कर सकते हैं। ये आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Related posts

रिलायंस Jio की 35.33% बाजार हिस्से के साथ दिल्ली सर्किल में बादशाहत

editor

૨૦૧૭નું વર્ષ આઇપીઓ માર્કેટ માટે રહ્યું ગોલ્ડન યર

aapnugujarat

વૈશ્વિક અર્થતંત્ર વિકરાળ કટોકટીનાં આરે ઉભું છે : જિમ રોજર્સ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1