Aapnu Gujarat
व्यापार

ब्लूमबर्ग बिलेर्नियस इंडेक्स में तीसरे स्थान पर खिसके गौतम अदाणी

ब्लूमबर्ग बिलेर्नियस की लिस्ट में दूसरे नंबर के लिए गौतम अदाणी, जेफ बेजोस और लुइस वेटॉन के मुखिया बर्नार्ड अर्नाल्ट के बीच हाल के दिनों में तगड़ा मुकाबला दिखा है । इस बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क दुनिया के दुनिया के सबसे अमील व्यक्ति बने हुए हैं । उनकी कुल संपत्ति २४५ बिलियन डॉलर (करीब १९.९३ लाख करोड़ रुपये) है । भारतीय शयर बाजार में पिछले कई दिनों से जारी बड़ी गिरावट के बाद भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी इस लिस्ट में अब दूसरे नंबर से तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं । अमेजन कें संस्थापक जेफ बेजोस एक बार फिर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं । वे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी बहुत थोड़े फासले से आगे हैं ।
ब्लूमबर्ग बिलेर्नियस इंडेक्स की डेली रैंकिंग के अनुसार मंगलवार को सुबह साढ़े ग्यारह बजे के करीब गौतम अदाणी की नेट वर्थ १३५ बिलियन डॉलर यानी करीब १०.९८ लाख करोड़ रुपये है । जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति १३८ बिलियन डॉलर (करीब ११.२३ लाख करोड़ रुपये) है । मंगलवार को गौतम अदाणी की संपत्ति में करीब ६.९ बिलियन डॉलर की संपत्ति का नुकसान हुआ है, जबकि बेजोस की संपत्ति में १.३६ बिलियन डॉलर की संपत्ति का इजाफा हुआ है ।
वहीं दूसरी ओर, भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की टॉप १० लिस्ट से बाहर हो गए हैं । ब्लूमबर्ग बिलेर्नियस इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी लिस्ट में ८२.४ बिलियन डॉलर (६.७० लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ ११वें नंबर पर काबिज हैं ।
भारतीय उद्योगपति गौतम अदाणी कुछ समय पहले लुई विटॉन के अर्नाल्ट को पीछे छोड़कर ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे । गौतम अदााणी ने हाल ही में ६.५ बिलियन डॉलर में दो सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट और एससीसी का अधिग्रहण किया था । कंपनी का लक्ष्य देश का नंबर एक सीमेंट र्निमाता कंपनी बनना है । बता दें कि अदाणी ग्रुप फिलहाल देश में सबसे बड़े एयरपोर्ट अॉपरेटर के रूप में भी काम कर रहा है । जिसके पास २५ प्रतिशत यात्री ट्रैफिक और करीब ४०% कार्गो की हिस्सेदारी है । यह देश की सबसे बड़ी पोर्ट्‌स और लॉजिस्टिक्स कंपनी है । इस क्षत्र में अदाणी ग्रुप के पास बाजार की ३० प्रतिशत हिस्सेदारी है ।
मीडिया रिपोर्ट्‌स के अनुसार बीते २१ सितंबर को अदाणी समूह को पश्चिम बंगाल के ताजपुर में गहरे समुद्र बंदरगाह को विकसित करने के लिए तीन अरब डॉलर से अधिक के नियोजित निवेश के लिए चुना गया है । इस ग्रीनफील्ड परियोजना में कुल २५० अरब रुपये (३.१ अरब डॉलर) का निवेश होगा । जिसमें से १५० अरब रुपये बंदरगाह विकास के विकास पर और शष संबंधित बुनियादी ढांचे के र्निमाण पर खर्च किया जाएगा ।

Related posts

कस्टमर की परमिशन पर KYC के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं बैंक: RBI

aapnugujarat

શેરબજારમાં મંદી : ૪૪ પોઇન્ટ સુધીનો ઘટાડો

aapnugujarat

૨૦૦ની નોટ એટીએમમાં ત્રણ મહિના બાદ ઉપલબ્ધ બનશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1