Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

यूक्रेन के इजुम मे मिली ४४० लाशों की सामूहिक कब्र

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच अब खार्किव के इजुम में एक सामूहिक कब्र मिली है । यहां लगभग ४४० शवों को एक ही स्थान पर दफनाया गया है । कब्र में १७ यूक्रेनी सैनिकों की डेड बॉडी भी है । यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इसकी जानकारी दी ।
रूस ने यूक्रेन पर २४ फरवरी को आक्रमण किया था । ६ महीनों के रूसी कब्जे के बाद ९ सितंबर को यूक्रेनी सेना ने इजुम शहर को फिर रूस से छुड़ा लिया । कब्रगाह के फोटोज में लकड़ी के क्रॉस दिखाई दे रहे हैं । घटना की जांच कर रहे खारकीव रीजन के इंवेस्टिगेटिंग अॉफिसर सेरही बोलविनोव ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर स्काई न्यूज को बताया- इनमें से कुछ लोग एयरस्ट्राइक से मरे है । बाकी के शवों की फॉरेंसिक जांच की जा रही है ।
इजुम साइट के चीफ इन्वेस्टिगेटर ने कहा कि यह शहर की सबसे बड़ी सामूहिक कब्र में एक है । इससे पहले भी यूक्रेन के मरियमपोल शहर के ठीक बाहर २०० सामूहिक कब्र बनाई गई थी । इंटरनेशनल क्राइम कोर्ट ने इसकी जांच के लिए इन्वेस्टिगेटर्स और फोरेंसिक एक्सपर्ट की एक टीम यूक्रेन भेज दी हैं ।
रूसी सेना ने फरवरी में जंग की शुरुआत में बूचा में तबाही मचाई थी । बूचा में जंग के दौरान ४०० से भी ज्यादा लाशं मिली थी । यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, बूचा की लड़ाई जंग की सबसे भयंकर लड़ाई में से एक थी । यहां पर शहर में हुई एयरस्ट्राइक और बमबारी से हजारों लोग मारे गए थे ।
यूक्रेन के कहना है कि रूसी मिलिट्री ने २१ हजार से ज्यादा वॉर क्राइम किए है । इसमें नागरिकों की हत्या से लेकर रेप शामिल है । जंग के दौरान रूसी कमांडर ने बूचा में सामूहिक रेप और नरसंहार के अॉर्डर दिए थे । कमांडर ने कहा था- ५० साल से कम उम्र वाले सभी मर्दों को मार डालो ।
रूस-यूक्रेन जंग जारी है । कई यूक्रेनी शहर खंडहर में तब्दील हो गए हैं । मारियुपोल के हाल तो बदतर हो गए हैं । ये शहर ९० फीसदी तबाह हो गया है । रूसी सेना ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के सबसे बड़े बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा कर लिया है । राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भी मारियुपोल शहर पर जीत की घोषणा की । उन्होंने कहा कि हमने शहर को आजाद कर दिया है । इसी बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने आम नागरिकों को दफन करने कब्र खोदी हैं ।
यूक्रेन के बूचा शहर में आम लोगों की बर्बरता से हत्या के बाद एक बार फिर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन चर्चा में हैं । रूसी सेना पर बूचा शहर में ४१० आम नागरिकों की हत्या करने का आरोप है । आम नागरिकों को टैंकों तले कुचला गया है । यहां सामूहिक कब्रें भी मिली हैं ।

Related posts

पाकिस्तान को आतंकवाद पर सबक सिखाएंगे डॉनाल्ड ट्रंप

aapnugujarat

भारत और पाक कश्मीर समस्या का स्थाई समाधान निकालें : जॉनसन

aapnugujarat

ટ્રમ્પે કહ્યું ખશોગીની હત્યા થઈ હોવાની આશંકા, ગંભીર પરિણામોની ચીમકી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1