Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

आदिवासियों का इतिहास दबा रही बीेजपी : Raga

राहुल गांधी ने पीएम मोदी और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी आदिवासियों को दबाने कुचलने का काम करती है । दो विचारधाराओं की लड़ाई है । एक तरफ कांग्रेस पार्टी है जो कहती है सबकी रक्षा करनी है, सबको जोड़कर चलना है । दूसरी तरफ बीजेपी है, बांटने का काम करती है, दबाने कुचलने का काम करती है ।
बीजेपी दो हिंदुस्तान बनाना चाहती है । ? एक हिंदुस्तान अमीरों- उद्योगपतियों का और दूसरा गरीब आदिवासियों का । हम एक ही हिंदुस्तान के पक्ष में है । उदयपुर में तीन दिन के चिंतन शिविर में पार्टी में बदलावों का फैसला करने के बाद राहुल गांधी सोमवार को बेणश्वर धाम में सभा संबोधित कर रहे थे ।
राहुल ने कहा- ‘आदिवासियों और कांग्रेस पार्टी का गहरा रिश्ता है । आपके इतिहास की हम रक्षा करते हैं । आपके इतिहास को मिटाना दबाना नहीं चाहते हैं, जब हमारी यूपीए की सरकार थी तो आपके लिए आपकी जमीन, जंगल, जल की रक्षा करने के लिए ऐतिहासिक कानून लाए । बेणश्वर में जब मेला होगा तो मैं भी आना चाहूंगा । यह आदिवासियों का महाकुंभ होता है । मैं भी आंखों से देखना चाहता हूं, दर्शन करना चाहता हूं ।’
राहुल गांधी ने गहलोत सरकार की तारीफ करते हुए कहा- राजस्थान की सरकार आदिवासियों के लिए काम कर रही है । राजस्थान हेल्थ में सब प्रदेशों से आगे है । यहां स्वास्थ्य के लिए १० लाख का बीमा है । कोई भी राज्य सरकार हेल्थ के क्षत्र में इतना काम नहीं कर रही है । इंग्लिश मीडियम स्कूल के बारे में गहलोत बता रहे थे । इसका आदिवासियों को बड़ा फायदा होगा है । वे कहीं भी रोजगार पा सकते हैं । मैं राजस्थान सरकार, अशोक गहलोत और मंत्रियों को बधाई देना चाहता हूं । आप गरीब लोगों के लिए काम कर रहे हो । आप शिक्षा, हेल्थ के लिए काम कर रहे हो । राहुल गांधी ने कहा- गहलोत सबके लिए काम कर रहे हैं । वे उद्योगपतियों के लिए काम नहीं कर रहे । बाकी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री चंद उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं । यहां सबके लिए काम कर रहे हैं । बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस तरह काम नहीं कर रहे । यहां उन्होंने हाई लेवल का ब्रिज का शिलान्यास किया । इसके साथ ही उन्होंने बेणश्वर धाम में दर्शन किया । बुद्ध पूर्णिमा की बधाई देते हुए अपना भाषण शुरू किया । बोले- ‘आज सुबह मैंने बेणश्वर धाम में दर्शन किए । मुझ बहुत खुशी है । यहां हम इस पुल का शिलान्यास कर रहे हैं । हर साल लाखों आदिवासी यहां दर्शन करने आते हैं । बारिश के समय उन्हें बहुत मुश्किल होती है । इसलिए इस पुल का शिलान्यास किया गया ।’ राहुल ने कहा कि बीजेपी की सरकार ने हमारी अर्थव्यवस्था पर आक्रमण किया है । प्रधानमंत्री ने नोटबंदी की । गलत जीएसटी लागू की । हमारी अर्थव्यवस्था खराब हो गई । बीेजपी ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया । काले कानून लाए । किसानों के खिलाफ कानून लाए । सभी किसान एक साथ खड़े हुए । इसलिए कानून वापस लेने पड़े ।
असल में दक्षिणी राजस्थान में इस स्थान पर सभा का सियासी मैसेज है । चिंतन शिविर खत्म होने के ठीक अगले दिन सोमवार को हुई इस सभा को आदिवासी इलाके की राजनीति के हिसाब से अहम माना जा रहा है । आदिवासी कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक रहा है, लेकिन बीजेपी के बाद स्थानीय पार्टियों ने इसमें सेंध लगा दी है । पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को भारी नुकसान उठाना पड़ा था ।
भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के उभार के बाद कांग्रेस को बांसवाड़ा-डूंगरपुर, प्रतापगढ़ और उदयपुर के आदिवासी बहुल सीटों पर भारी नुकसान उठाना पड़ा था । बीटीपी ने पिछल बार दो सीटें जीतीं थीं । इस बार गुजरात में बीटीपी और आम आदमी पार्टी का गठबंधन है । इस गठबंधन का कांग्रेस को बड़ा नुकसान हो सकता है । इस गठबंधन से कांग्रेस की चिंताएं और बढ़ गई हैं ।
सचिन पायलट के प्रदेशाध्यक्ष रहते हुए बांसवाड़ा डूंगरपुर के अलावा बेणश्वर में राहुल गांधी की सभाएं हो चुकी हैं । बेणश्वर धाम की सभा आदिवासी इलाके में सियासी मैसेज देने के हिसाब से अहम मानी जाती है । लोकसभा चुनाव के वक्त भी अप्रैल २०१९ में बेणश्वर में सभा हुई थी, लेकिन कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी । इससे पहले सोनिया गांधी की भी ष्टरू अशोक गहलोत के पिछले कार्यकाल से पहले और बाद में सभाएं हुई थीं ।
बेणश्वर धाम आदिवासी आस्था का बड़ा केंद्र है । दक्षिणी राजस्थान के अलावा गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासियों में भी बेणश्वर धाम की श्रद्धा है । यहां सभा करने से तीन राज्यों के आदिवासियों में मैसेज जाता है । गुजरात में इसी साल चुनाव हैं । पिछले दिनों ही गुजरात के दाहोद में राहुल गांधी की सभा हो चुकी है । कांग्रेस चिंतन शिविर में जनता के बीच जाने और आउटरीच कार्यक्रम करने का फैसला हुआ है । इसके तहत सभाओं के अलावा यात्राएं करने का भी कार्यक्रम है । बेणश्वर धाम से सभा के जरिए कांग्रेस के जनता से कनेक्ट होने की शुरुआत मानी जा रही है ।

Related posts

महाराष्ट्र में बिहार की तर्ज पर नई दलित सियासत का आगाज

aapnugujarat

નાણાંમંત્રી તરીકે ફરી જેટલીએ ચાર્જ સંભાળ્યો

aapnugujarat

इकबाल मिर्ची की संपत्ति जब्त होगी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1