Aapnu Gujarat
व्यापार

एलन मस्क ने टि्‌वटर डील को ‘On Hold’ घोषित किया

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ४४ अरब डॉलर में टि्‌वटर खरीदने की डील की थी । डील फाइनल होने से पहले मस्क ने ट्‌वीट करके बताया है कि डील को कुछ समय के लिए होल्ड पर रखा गया है । उनका कहना है कि टि्‌वटर पर स्पैम या फेक अकाउंट क्या वाकई ५% से कम हैं, इसके सही कैलकुलेशन की डिटेल अभी सामने नहीं आई है ।
हाल ही में टि्‌वटर ने अपनी फाइलिंग में बताया था कि २०२२ की पहली तिमाही उसके मोनेटाइजेबल डेली एक्टिव यूजर्स में स्पैम अकाउंट की संख्या ५% से कम हैं । कंपनी ने ये भी कहा था कि ये केवल अनुमान है और स्पैम अकाउंट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है । डील होल्ड की जानकारी सामने आने के बाद टि्‌वटर के शयर प्री मार्केट में २०% से ज्यादा टूट गए ।
टि्‌वटर ने कहा, ‘हमने अकाउंट के सैंपल का इंटरनल रिव्यू किया है । इसमें अनुमान लगाया है कि २०२२ की पहली तिमाही के दौरान स्पैम अकाउंट की संख्या द्वष्ठन् के ५% से कम है । स्पैम अकाउंट का हमारा अनुमान ऐसे अकाउंट की वास्तविक संख्या को सटीक रूप से नहीं दिखाता है । इसकी संख्या हमारे अनुमान से ज्यादा भी हो सकती है ।’
एलन मस्क ने १४ अप्रैल को ४३ अरब डॉलर में टि्‌वटर को खरीदने का अॉफर दिया था । मस्क ने कहा था, ‘टि्‌वटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से ५४% प्रीमियम पर ५४.२० डॉलर प्रति शयर के हिसाब से १००% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं । यह अॉफर मेरा सबसे अच्छा और आखिरी अॉफर है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझ एक शयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी ।’मस्क के पास टि्‌वटर की ९.२% हिस्सेदारी है । ४ अप्रैल को इसकी जानकारी सामने आई थी । मस्क ने भले ही शुरुआती फाइलिंग में ४३ अरब डॉलर का अॉफर दिया था, लेकिन सोमवार को टि्‌वटर की डील को मंजूरी के बाद ये आंकड़ा ४४ अरब डॉलर पर पहुंच गया । आंकड़ा बढ़ने की वजह क्या है, ये अभी साफ नहीं है ।
मस्क ने पिछले हफ्ते स् सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की नई फाइलिंग में बताया था कि फंडिंग डेट और कैश का मिक्स होगी । इन्वेस्टमेंट बैंक मॉर्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप डेट फाइनेंसिंग में १३ अरब डॉलर देंगे और १२.५ अरब डॉलर का लोन टेस्ला के स्टॉक पर मिलेगा । २१ अरब डॉलर अपनी पॉकेट से जुटाएंगे । ऐसे में कुल ४६.५ अरब डॉलर जुटाने का प्लान मस्क ने पेश किया था ।इस डील के पूरा होने के बाद, टि्‌वटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी । एलन मस्क इसके मालिक होंगे, क्योंकि मस्क या टि्‌वटर किसी ने भी अपने स्टेटमेंट में किसी भी को-इन्वेस्टर का जिक्र नहीं किया है ।

Related posts

ખેડુતોને રોકડ ચુકવવા માટે ૭૦,૦૦૦ કરોડની યોજના

aapnugujarat

ચંદા કોચરની ૯ કલાક સુધી ઇડી દ્વારા પુછપરછ થઇ

aapnugujarat

ऑटोमोबाइल समेत के सेक्टर्स में नहीं मिल रहीं नई नौकरियां

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1