Aapnu Gujarat
खेल-कूद

अर्जेंटीना वर्ल्ड कप फुटबॉल के सेमीफाइनल में पहुंची

कतर में खेले जा रहे वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल का भी फैसला शूटआउट में हुआ। नियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से हरा दिया। अब नेमार की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनने से दो कदम दूर है। सेमीफाइनल में उसका मुकाबला क्रोएशिया से होगा। पहले क्वार्टर फाइनल में नेमार की टीम ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया से हार का सामना करना पड़ा।

2014 के बाद यह पहला मौका है जब अर्जेंटीना की टीम वर्ल्ड कप के अंतिम 4 में पहुंचने में सफल रही है। 2014 के फाइनल में अर्जेंटीना को ब्राजील ने हराकर खिताब जीतने का कमाल किया था। 2014 से पहले 1990 में अर्जेंटीना वर्ल्ड कप के अंतिम 4 में पहुंची थी।

इंजरी टाइम नीदरलैंड के लिए लकी रहा। 90 मिनट तक के खेल में मैच अर्जेंटीना के पक्ष में 2-1 से था। इंजरी टाइम के आखिरी मिनट (90+10वें मिनट) में बाउट बेघोर्स्ट ने दूसरा गोलकर अर्जेंटीना को चौंका दिया। उसके बाद मैच एक्सट्रा टाइम में गया। इसमें कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और स्कोर 2-2 की बराबरी पर रहा। जिसके बाद फैसला पेनाल्टी शूटआउट पर हुआ।

अर्जेंटीनाई टीम ने मैच में शुरुआत से ही नीदरलैंड पर मजबूत पकड़ बना रखी थी। मैच के 35वें मिनट में मोलिना ने नीदरलैंड को 1-0 की बढ़त दिला दी। उन्होंने लियोनल मेसी के शानदार पास पर गोल कर टीम के लिए पहला गोल किया। हाफ टाइम तक नीदरलैंड की टीम कोई गोल नहीं कर सकी और स्कोर अर्जेंटीना के पक्ष में 1-0 से रहा।

दूसरे हाफ में नीदरलैंड की वापसी हुई। हालांकि, हाफ टाइम के बाद पहला गोल अर्जेंटीना की ओर से ही दागे गए, पर उसके बाद नीदरलैंड ने शानदार खेल दिखाकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर कर दिया। मैच के 73वें मिनट में मेसी ने पेनल्टी पर गोल किया। इसके बाद ऐसा लगा कि अर्जेंटीना की टीम आसानी से मैच जीत जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। सब्सीट्यूट के तौर पर ग्राउंड उतरे बाउट बेघोर्स्ट ने अर्जेंटीना की मेहनत पर पानी फेर दिया। पहले उन्होंने 78वें मिनट गोल कर बढ़त को कम करके स्कोर को 2-1 कर दिया और उसके बाद इंजरी टाइम के आखिरी मिनट में गोल कर अपनी टीम नीदरलैंड को मैच में वापसी कराया। इंजरी टाइम के बाद मैच एक्सट्रा टाइम में गया, पर दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं और स्कोर 2-2 की बराबरी पर रहा और फैसला पेनल्टी शूटआउट पर हुआ।

पेनाल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना के गोलकीपर एमी मार्टिनेज ने नीदरलैंड के मनसूबे पर पानी फेर दिया। उन्होंने नीदरलैंड के कप्तान वर्जिल वान डाइक और स्टीवन बर्गहाउस के शॉट को रोका। नीदरलैंड के लिए टिउन कूपमिएनर्स, बाउट बेघोर्स्ट और ल्यूक डी जॉन्ग ने गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

वहीं, अर्जेंटीना के लिए लियोनल मेसी, लियनार्डो पेरेडेज, गोंजालो मोंटियाल और लौटारो मार्टिनेज गोल करने में सफल रहे। एंजो फर्नांडीज गेंद को गोलपोस्ट में नहीं डाल पाए।

मेसी का वर्ल्ड कप इतिहास में 10 गोल हो गए हैं। उन्होंने अपने देश के पूर्व दिग्गज गेब्रियल बतिस्तुता की बराबरी कर ली है। अब दोनों के वर्ल्ड कप में 10-10 गोल हो गए हैं। दोनों संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा गोल दागने वाले अर्जेंटीनी प्लेयर बन गए हैं। माराडोना के नाम वर्ल्ड कप में 8 गोल हैं। मेसी ने इस वर्ल्ड कप में अब तक चार गोल दागे हैं।

Related posts

धोनी के विकल्प के तौर पर पंत के साथ ही जाना चाहिए : नेहरा

editor

रोहित शर्मा ने शुरू किया अभ्यास

editor

ભારતીય ટીમ વર્ષ ૨૦૧૮-૧૯માં અંદાજે ૩૦ આંતરરાષ્ટ્રીય વન-ડે મેચ રમશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1