Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

Un में Pakistan को India की दो टूक : जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हमारा हिस्सा थे और रहेंगे

भारत ने शुक्रवार को पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर पर दिए गए बयान को लेकर फटकार लगाई । संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर राजेश परिहार ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया । राजेश परिहार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का एक अभिन्न हिस्सा थे, हैं और रहेंगे । इसमें वे क्षत्र भी शामिल हैं जो पाकिस्तान के कब्जे में हैं । इससे कोई भी देश इनकार नहीं कर सकता है । पाकिस्तान हमारी मदद करना चाहता है तो वह स्टेट स्पॉन्सर्ड आतंकवाद को रोकने में योगदान दे सकता है । इसके अलावा जरदारी की किसी बात का हमारे लिए कोई महत्व नहीं है । हम इसका तिरस्कार करते हैं ।
दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री जरदारी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ओपन डिबेट में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल ३७० को निरस्त करने और परिसीमन आयोग के हालिया आदेश को उठाया । उन्होंने भारत में कश्मीरी लोगों के उत्पीड़न और उन पर अत्याचार का भी आरोप लगाया ।
इसके बाद उन्होंने गुरुवार को न्यूयॉर्क में प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कश्मीर का मुद्दा उठाया । जरदारी ने कहा कि कश्मीर में भारत की कार्रवाइयां संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और जिनेवा कन्वेंशन पर हमला है । भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते और भी खराब हो गए हैं । ऐसी कार्रवाइयों के बाद हमारा भारत के साथ बातचीत करना बहुत मुश्किल हो गया है ।
इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा था कि आर्टिकल ३७० को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है । जम्मू और कश्मीर हमेश भारत का अभिन्न अंग बना रहेगा । पाकिस्तान इसे स्वीकार करे और भारत विरोधी सभी प्रचार को रोके । परिहार ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है ।
भारत सरकार ने ५ अगस्त, २०१९ में जम्मू-कश्मीर को विशष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल ३७० को खत्म कर दिया था । इससे जम्मू-कश्मीर में भी भारत का संविधान लागू होने का रास्ता साफ हो गया । सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया । भारत के इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया दी ।

Related posts

संसद हमले की 19वीं बरसी पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रक्षामंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

editor

यूपी राज्यसभा चुनाव में भी बिगड़ सकता है बीजेपी का खेल

aapnugujarat

नोटबंदी : मोदी पार्ट-२ का रोड मेप पेश कर सकते है

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1