Aapnu Gujarat
खेल-कूद

वर्ल्ड कप-२०१९ के फाइनल में इंग्लैंड से होगी ‘अंडरडॉग’ न्यू जीलैंड की भिड़ंत

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए सबसे बड़ा उत्सव यानी आईसीसी वर्ल्ड कप का फाइनल रविवार को लंदन के ऐतिहासिक लॉड्‌र्स मैदान पर होगा । क्रिकेट का जनक इंग्लैंड और हमेशा अंडरडॉग कही जाने वाली टीम न्यू जीलैंड आमने-सामने होंगे और दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा । इयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली टीम इंग्लैंड ने ५ बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर वर्ल्ड कप-२०१९ के फाइनल में जगह बनाई । वहीं, न्यू जीलैंड ने २ बार की चैंपियन टीम इंडिया को सेमीफाइनल में १८ रन से हराया, जिस मैच का परिणाम रिजर्व डे में आया । अब जो भी टीम फाइनल में जीतेगी, वह इस चमचमाती ट्रोफी को पहली बार उठाएगी । इंग्लैंड इस वैश्विक टूर्नमेंट की मेजबानी पांचवीं बार कर रहा है और चौथी बार फाइनल में पहुंचा है । साल १९७९, १९८७ और १९९२ के बाद अब इंग्लैंड टीम खिताब से नहीं चूकना चाहेगी । सबसे पहले १९७९ में इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ फाइनल मैच खेला लेकिन ट्रोफी उठाने से चूक गई । इसके बाद १९८७ में ईडन गार्डन पर फाइनल में ऐलन बॉर्डर की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उन्हें हराया । आखिरी बार १९९२ में इमरान खान की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने इंग्लैंड को हराया । अब २७ साल बाद उसके पास मौका है कि वह वर्ल्ड कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल करे । बल्लेबाजी है इंग्लैंड की ताकत मेजबान इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने अब तक टूर्नमेंट के १० मैचों में ५४९ रन बनाए हैं, जिसमें २ शतक और ३ अर्धशतक जड़े । वहीं, जॉनी बेयरस्टो ने १० मैचों में ४९६ रन बनाए हैं । उनके नाम अब तक २ शतक और २ अर्धशतक दर्ज हैं । जेसन रॉय अब तक ६ पारियों में ४२६ रन बनाए, ४ अर्धशतक और १ शतक भी जड़ा ।
बेन स्टोक्स (३८१ रन) और कप्तान इयोन मॉर्गन (३६२ रन) ने भी योगदान दिया । इन बल्लेबाजों के दम पर ही इस एडिशन में टॉप स्कोर (३९७/६) इंग्लैंड के नाम ही दर्ज है । पूर्व सिलेक्टर किस्मत से सेमीफाइनल में पहुंचा न्यू जीलैंड इसे न्यू जीलैंड की किस्मत की कहा जाएगा कि वह सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा । न्यू जीलैंड ने पाकिस्तान के बराबर ही अंक होने के बावजूद सेमीफाइनल में जगह बनाई । उसका नेट रनरेट काफी बेहतर था । फिर सेमीफाइनल में भी बारिश के चलते रिजर्व डे में परिणाम आया और उसने भारत को मात दी । फाइनल में न्यू जीलैंड ने लगातार दूसरी बार जगह बनाई है, पिछले साल उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने हराया था । न्यू जीलैंड टीम की ताकत उसके कप्तान केन विलियमसन हैं, जो कई बार संकटमोचक साबित हुए । टीम में ६ खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछली बार वर्ल्ड कप फाइनल खेल चुके हैं ।
विलियमसन ने अब तक ९ मैचों की ८ पारियों में ५४८ रन बनाए हैं, जिसमें २ शतक और २ अर्धशतक हैं । वहीं, रोस टेलर ने ८ पारियों में ही ३३५ रन बनाए हैं । गेंदबाजी की बात करें तो लोकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम ने टीम के लिए काफी योगदान दिया है । न्यू जीलैंड के पास लोकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी जैसे पेसर हैं, जो मैच का पासा बदलने की काबिलियत रखते हैं ।

Related posts

मैं जीत की खुशी को शब्दों में बयां नहीं कर सकती : एंड्रेस्कू

aapnugujarat

સ્મિથ એન્ડ કંપનીના બોલ સાથે ચેડા

aapnugujarat

आस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रनों से हराया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1