Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

कोरोना के कारण अमेरिका में शिक्षण प्रणाली को नुकसान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से अमेरिका में शिक्षण प्रणाली को भी तगड़ा नुकसान हुआ है। इस सत्र में यहां के सामुदायिक कॉलेजों में प्रवेश 19 प्रतिशत घट गए हैं। साइंस पत्रिका में अमेरिका के जाने-माने हार्वर्ड, मिशीगन व वर्जिनिया विश्वविद्यालयों के प्रमुख प्रोफेसरों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।
इंजीनियर कॉलेजों को अमेरिका के वंचित समुदायों के लिए उच्च शिक्षा पाने का पहला दरवाजा माना जाता है। यहां दो वर्ष के एसोसिएट डिग्री डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम होते हैं। इनसे तकनीकी शिक्षा या स्नातक डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालय में जाने की योग्यता मिलती है। इस वर्ष इन कॉलेजों में एडमिशन लेने वालों में अश्वेत समुदाय के 18.7, प्रतिशत मूल अमेरिकी 23.2 प्रतिशत और हिस्पैनिक (स्पेनिश बोलने वाले या उनके वंशज) समुदाय के 19.9 प्रतिशत युवा घटे हैं।
2019 के मुकाबले में 2020 में डिग्री कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में कुल प्रवेश भी 13 प्रतिशत कम हुए हैं। यहां के नेशनल स्टूडेंटस के लिए और हाउसिंग के अनुसार, बीते सत्र में सामुदायिक कॉलेजों के छात्र आगे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, इनमें वंचित समुदायों के युवा सर्वाधिक हैं।

Related posts

कश्मीरियों को पाक में देते थे ट्रेनिंग : मुशर्रफ

aapnugujarat

यूक्रेन के इजुम मे मिली ४४० लाशों की सामूहिक कब्र

aapnugujarat

For decades, Pakistan played active but negative role in Afghanistan : report

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1