Aapnu Gujarat
व्यापार

भारत की इकोनॉमी पर रेटिंग एजेंसी FITCH ने जताया भरोसा, बढ़ा दिया GDP अनुमान

भारत की इकोनॉमी दुनिया में तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है, जिस कारण अब भारत की इकोनॉमी पर रेटिंग एजेंसी ने भी भरोसा जताया है. दरअसल, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमान को 6.5% से बढ़ाकर 7% कर दिया है. फिच ने कहा कि भारत की आर्थिक ग्रोथ को मजबूत घरेलू मांग और निवेश में बढ़ोतरी से सपोर्ट मिलेगा. इसके अलावा रेटिंग एजेंसी ने 2024 के अंत तक रिटेल महंगाई में 4% गिरावट का अनुमान लगाया है. फिच को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक जुलाई से दिसंबर के बीच रेपो रेट में 50 bps की कटौती कर सकता है.

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बढ़ी ग्रोथ

फिच के अनुमान में ये बदलाव लगभग दो हफ्ते बाद आया है जब नेशनल स्टैटिकल ऑफिस के ऑफिशियल आंकड़ों से पता चला है कि अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में देश की GDP में 8.4% की वृद्धि हुई है, जो मैन्युफैक्चरिंग और माइनिंग सेक्टर के बेहतर परफॉर्मेंस से बढ़ी है.

  • अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ बढ़कर 11.6% हुई
  • माइनिंग ग्रोथ सालाना आधार पर -1.4% से बढ़कर 7.5% हो गई.
  • मैन्युफैक्चरिंग ग्रोथ सालाना आधार पर -4.8% से 11.6% हो गई.
  • कंस्ट्रक्शन ग्रोथ सालाना आधार पर बिना किसी बदलाव के 9.5% रही.

वित्त वर्ष 2024 की तिमाहियों में GDP का हाल

अप्रैल-जून : 7.8 % जुलाई-सितंबर : 7.6 % अक्टूबर-दिसंबर:8.4 %

क्या कहा रेटिंग एजेंसी ने?

फिच रेटिंग एजेंसी ने अपनी मार्च आउटलुक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 25 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी 7 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है. इसमें 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. फिच ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “चीन से इतर उभरते बाजारों के लिए संभावनाएं भी उज्ज्वल हुई हैं, विशेष रूप से भारत में, जहां हम अब वित्त वर्ष 24 में जीडीपी के 7.8% और वित्त वर्ष 25 में 7.0% तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं.भारत सरकार ने भी हाल ही में वित्त वर्ष 24 की जीडीपी वृद्धि के पूर्वानुमान को पहले के 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है.

Related posts

ઈન્ડીગોના સમર સેલમાં ૮૯૯માં વિમાની ટિકિટ

aapnugujarat

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर कार्रवाई करेंगे ED और RBI

editor

3% drop in total sales of Mahindra & Mahindra in May 2019

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1