Aapnu Gujarat
व्यापार

सेंसेक्स 84 अंक की बढ़त के साथ बंद

वैश्विक स्तर पर मिले-जुले संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार लगातार आठवें सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 84.31 अंक या 0.21 फीसद चढ़कर 40,593.80 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह NSE का निफ्टी 16.80 अंक यानी 0.14 फीसद की बढ़त के साथ 11,931 अंक के स्तर पर बंद हुआ। यहां उल्लेखनीय यह है कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में करीब 400 अंक की भारी बढ़त देखने को मिली थी।
सेंसेक्स पर ITC के शेयरों में सबसे ज्यादा 2.59 फीसद की तेजी देखने को मिली। इसी तरह Infosys के शेयरों में 2.23 फीसद की बढ़त देखने को मिली। इनके अलावा एशियन पेंट, एचसीएल टेक, पावरग्रिड, मारुति, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस और एसबीआई के शेयर भी हरे निशान के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, भारती एयरटेल के शेयर सबसे ज्यादा 2.33 फीसद तक टूट गए। वहीं, ओएनजीसी के शेयर 1.78 फीसद, एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.65 फीसद, इंडसइंड बैंक के शेयर 1.44 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए। इनके अलावा बजाज ऑटो, नेस्ले इंडिया, कोटक बैंक, लार्सन एंड टूब्रो के शेयर भी लाल निशान के साथ बंद हुए। कारोबारियों को कहना है कि शेयर बाजारों की शुरुआत सकारात्मक सेंटिमेंट के साथ हुई थी लेकिन प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद बाजार प्रतिभागियों ने सतर्क रुख दिखलाया।
त्योहारी मौसम में उपभोक्ता मांग में तेजी लाने और इकोनॉमी को मजबूती देने के लिए सीतारमण ने सोमवार को एलटीसी की जगह पर कैश वाउचर लाने और सरकारी कर्मचारियों के लिए त्योहारी मौसम में 10,000 रुपये के एडवांस स्कीम की घोषणा की। आप स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com के जरिए भी नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (संस्थागत कारोबार) अर्जुन यश महाजन के मुताबिक एडवांस और कैश वाउचर के जरिए उपभोक्ता मांग को प्रोत्साहित करने की सरकार की कोशिश छोटी अवधि के लिए किया जा रहा प्रयास लग रहा है और इससे सतत वृद्धि को लेकर कोई प्रतिबद्धता नजर नहीं आती है।इसी बीच शंघाई, हांगकांग और सिओल में बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, टोक्यो में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। अधिकतर यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में बढ़त देखने को मिल रही है।

Related posts

एअर इंडिया-विस्तारा के मर्जर की घोषणा

aapnugujarat

પેરાડાઇઝ પેપર્સ : પનામા સંદર્ભે રચાયેલી સમિતિ જ તપાસ કરશે

aapnugujarat

मूडीज ने भारत के आर्थिक विकास दर अनुमान को घटाकर 6.2% किया

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1