Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन में प्रचंड तूफान लेकिमा का खतरा, 10 लाख लोगों ने छोड़े घर

चीन के झेजियांग प्रांत के वेंलिंग शहर में शनिवार को आने वाले प्रचंड तूफान लेकिमा के कहर से बचाने के लिए करीब 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। करीब 187 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाले इस प्रचंड तूफान से झेजियांग के अलावा अन्हुई, फुजियान और जियांग्सु प्रांतों के साथ ही शंघाई नगर निगम के इलाके के प्रभावित होने की आशंका है।
यह इस वर्ष आनेवाला नौवां तूफान है। झेजियांग प्रांत में शुक्रवार की दोपहर आपातकालीन सेवा में तेजी लाई गई। सात लाख से अधिक लोगों को घर खाली कराकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया जिनमें से 110000 को 12000 राहत शिविरों में पहुंचाया गया। इस प्रांत में सैकड़ों नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है, 288 विमानों की उड़ानों को रद्द कर दिया गया है तथा कई मार्गों पर रेल सेवाएं स्थगित कर दी गयी हैं। स्थानीय प्रशासन ने 150 दमकल वाहनों और 153 नावों के साथ करीब 1000 सदस्यों की राहत टीमों का गठन किया है।
शंघाई में शनिवार सुबह तक 253000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। माग्लेव ट्रेन सेवा समेत शहर की रेल ट्रांजिट सेवा के परिचालन पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी गयी है। तूफान के कारण करीब 3000 पेड़ उखड़ गये तथा 100 से अधिक बिजली लाइन क्षतिग्रस्त हो गयी जिसमें से अबतक 80 लाइन को फिर से चालू कर दिया गया है। शंघाई बाढ़ नियंत्रण विभाग के मुताबिक संघाई में शुक्रवार दोपहर से ही भारी बारिश हो रही है।

Related posts

એમેઝોનનાં જેફ બેજોસ ૧૧૨ અબજ ડોલરની સંપત્તિ સાથે વિશ્વમાં સૌથી અમીર : ડોનાલ્ડ ટ્રમ્પ ૭૬૬માં ક્રમાંકે

aapnugujarat

PM મોદીનું UNમાં સંબોધન, જાણો કયા મુદ્દા પર આપ્યો ભાર

editor

રશિયા : વ્લાદીમીર પુટિનને ઐતિહાસિક જીત મળી ગઇ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1