Aapnu Gujarat
गुजरात

सोशल मीडिया पर ‘आप’ सबसे आगे, भाजपा और कांग्रेस पीछे

गुजरात विधानसभा चुनाव की जंग खत्म होने में अब एक सप्ताह से भी कम समय बचा है । ऐसे में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) ने फेसबुक और टि्‌वटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहने वाले मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए अॉनलाइन प्रचार तेज कर दिया है । वहीं, कांग्रेस के मुख्य सोशल मीडिया हैंडल पर चुनाव प्रचार से ज्यादा राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर ध्यान केंद्रित किया गया है । गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होना है । पहले चरण में एक दिसंबर और दूसरे चरण में पांच दिसंबर को वोट डाले जाएंगे । मतगणना आठ दिसंबर को होगी । पिछले सप्ताह (२१ से २७ नवंबर तक) के तीनों दलों के फेसबुक और टि्‌वटर खातों के विश्लेषण से पता चलता है कि कांग्रेस राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर ज्यादा सक्रिय है । पार्टी के ७५ प्रतिशत से ज्यादा पोस्ट यात्रा को लेकर थे । फेसबुक पेज और टि्‌वटर पर २० प्रतिशत से कम पोस्ट गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान से संबंधित थे ।
दूसरी ओर, इसी अवधि के दौरान भाजपा के मुख्य फेसबुक पेज और इसके टि्‌वटर पर ४० प्रतिशत से अधिक पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे । तीनों दल विधानसभा चुनाव से संबंधित पोस्ट करने के मामले में पिछले सप्ताह लगभग बराबरी पर थे । हालांकि शुक्रवार को भाजपा और अन्य दो दलों ने चुनाव के संबंध में सबसे कम पोस्ट किए । आम आदमी पार्टी अपने मुख्य सोशल मीडिया खातों से पोस्ट करने के मामले में भाजपा और कांग्रेस दोनों से आगे रही । पार्टी के मुख्य खातों से किया गया हर दूसरा पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित था । २१-२७ नवंबर के दौरान कांग्रेस के आधिकारिक टि्‌वटर खातों से किए गए ट्‌वीट में से केवल १५ फीसदी गुजरात चुनाव से संबंधित थे । इन सात दिनों के दौरान किए गए २८० ट्‌वीट में से केवल ४२ ट्‌वीट गुजरात में पार्टी के प्रचार और पार्टी नेताओं की रैलियों से संबंधित थे । कांग्रेस के मुख्य टि्‌वटर खाते से सोमवार (२१ नवंबर) को किए गए ३५ में से १४ ट्‌वीट गुजरात चुनाव पर थे ।
इसी तरह, मंगलवार को २३ में से पांच, बुधवार के ४२ में से तीन, बृहस्पतिवार को ४७ में से चार, शुक्रवार को ४१ ट्‌वीट्‌ में से एक, शनिवार को तीन और रविवार (२७ नवंबर) को ४५ में से १२ ट्‌वीट गुजरात चुनाव से संबंधित थे । इसी तरह, पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर किए गए २२ प्रतिशत पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे । इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर २४२ पोस्ट किए गए, जिनमें से ५३ गुजरात चुनाव से संबंधित थे । दूसरी ओर, पिछले सप्ताह सोमवार (२१ नवंबर) से रविवार (२७ नवंबर) तक मुख्य हैंडल से किए गए ७५ प्रतिशत पोस्ट (१९८ ट्‌वीट और १९४ फेसबुक पोस्ट) राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से संबंधित कार्यक्रमों पर थे । ट्‌वीट की संख्या सोमवार को सबसे अधिक (१४) जबकि शुक्रवार को सबसे कम थी । कांग्रेस के टि्‌वटर हैंडल पर ९० लाख जबकि फेसबुक पर ६३ लाख ‘फॉलोअर’ हैं । भाजपा के मुख्य टि्‌वटर हैंडल और फेसबुक पेज पर गुजरात में पार्टी की सार्वजनिक रैलियों से संबंधित ट्‌वीट और पोस्ट की भरमार देखने को मिली । २१ नवंबर से २७ नवंबर के बीच किए गए ४० प्रतिशत से अधिक ट्‌वीट और ३५ प्रतिशत से अधिक फेसबुक पोस्ट गुजरात में पार्टी के प्रचार से संबंधित थे । भाजपा के मुख्य टि्‌वटर हैंडल से सोमवार को ३२ ट्‌वीट किए गए, जिनमें से २३ गुजरात चुनाव से संबंधित थे ।
मंगलवार को ६३ में से ३८, बुधवार को ३५ में से २०, बृहस्पतिवार को ४६ में से १३, शुक्रवार को ४३ में से चार, शनिवार को ४० में से १५ और रविवार को ५१ में से १४ ट्‌वीट गुजरात चुनाव के बारे में थे । इसी तरह, पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर ३७ प्रतिशत पोस्ट गुजरात चुनाव से संबंधित थे । इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर १६९ पोस्ट किए गए, जिनमें से ६३ गुजरात चुनाव के बारे में थे । भाजपा के टि्‌वटर हैंडल पर एक करोड़ ९५ लाख जबकि फेसबुक पेज पर एक करोड़ ६० लाख ‘फॉलोअर’ हैं ।
गुजरात में आक्रामक रूप से प्रवेश करने वाली ‘आप’ ने अपने मुख्य टि्‌वटर हैंडल और फेसबुक पेज से पार्टी के चुनाव प्रचार और पार्टी प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रैलियों का प्रचार किया । ‘आप’ के मुख्य सोशल मीडिया हैंडल पर इस अवधि के दौरान गुजरात चुनाव पर ५० प्रतिशत ट्‌वीट और ५२ प्रतिशत फेसबुक पोस्ट किए गए । ‘आप’ के मुख्य टि्‌वटर हैंडल पर किए गए २६० में से १३१ ट्‌वीट जबकि १५६ में से ८१ फेसबुक पोस्ट गुजरात में पार्टी नेताओं की सार्वजनिक रैलियों से संबंधित थे । मुख्य टि्‌वटर हैंडल पर सोमवार को किए गए ३३ में से २५ ट्‌वीट गुजरात चुनाव को लेकर थे । मंगलवार को ४० में से ३१, बुधवार को ३० में से ११, बृहस्पतिवार को ३८ में से १३, शुक्रवार को ५० में से छह, शनिवार को ३६ में से १३ और रविवार को ३३ में से ३२ ट्‌वीट गुजरात चुनाव के बारे में थे । इसी तरह, इसी अवधि के दौरान फेसबुक पर १५६ पोस्ट किए गए, जिनमें से ८१ गुजरात चुनाव से संबंधित थे । रविवार को किए गए पोस्ट में से ९३ प्रतिशत चुनाव के बारे में थे । ‘आप’ के टि्‌वटर हैंडल पर ६४ लाख जबकि फेसबुक पेज पर ५५ लाख ‘फॉलोअर’ हैं ।

Related posts

નડિયાદમાં ફ્લેટ ધરાશાયી : ૪નાં મોત

aapnugujarat

कोर्ट कमिश्नर लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

aapnugujarat

મનોરંજન કર ઉઘરાવવાની સત્તા સ્થાનિક સંસ્થાને મળી : નીતિન પટેલ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1