Aapnu Gujarat
खेल-कूद

भारत-पाक महामुकाबले से पहले शान मसूद चोटिल

टी-२० वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले महा मुकाबले से पहले पाकिस्तानी खेमे से बुरी खबर आ रही है । उनके नंबर तीन बल्लेबाज शान मसूद को प्रैक्टिस के दौरान सिर पर चोट लग गई, जिसके वजह से उन्हें अस्पताल ले जाया गया । मीडिया रिपोर्ट्‌स के मुताबिक प्रैक्टिस के दौरान मोहम्मद नवाज की एक गेंद मसूद के सिर पर लग गई । वह वहीं नीचे गिर गए । जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले कर जाया गया । हालांकि, उनकी क्या स्थिति है, इसके बारे में अभी आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है ।
पाकिस्तान को २३ अक्टूबर को सुपर-१२ में भारत के खिलाफ मैच खेलना है । मसूद ने इंग्लैंड के खिलाफ वार्मअप मैच में २२ गेंदों पर ७ चौकों की मदद से ३९ रनों की पारी खेली थी । इस मैच में पाकिस्तान के नियमित ओपनर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान नहीं खेले थे । ऐसे में कप्तान ने मसूद को प्रैक्टिस का मौका दिया था । मसूद ने अब तक अंतरराष्ट्रीय पर खेले १२ मैचों में २४.४४ की औसत से २२० रन बनाए हैं । उनका स्ट्राइक रेट १२५ का रहा है ।
आईसीसी के नियमों के अनुसार सिर पर चोट लगने के बाद कंकशन प्रक्रिया से उन्हें गुजरना पड़ेगा । अगर डॉक्टरों को लगता है कि उन्हें आराम की जरूरत है, तो वह भारत के खिलाफ प्लेइंग इलेवन के हिस्सा नहीं होंगे । उनकी जगह हाल ही में पाकिस्तान के १५ स्कॉड में शामिल फखर जमान को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है । फखर जमान की दावेदारी इसलिए भी मजबूत है क्योंकि मध्यक्रम में आसिफ अली और इफ्तिखार अहमद अभी कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं । वहीं पाकिस्तान के लिए हैदर अली भी एक विकल्प हो सकते हैं । उन्होंने इस महीने के शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्राएंगल सीरीज के फाइनल में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी । सिर पर चोट लगने के बाद खिलाड़ी जांच की जाती है कि खिलाड़ी का मानसिक संतुलन ठीक है या नहीं । खिलाड़ी की याददाश्त की भी जांच की जाती है, इसके लिए कुछ सवाल पूछे जाते हैं- जैसे कि शहर का नाम और कुछ अन्य सवाल । साथ ही खिलाड़ी को कुछ पढ़ने के लिए भी दिया जाता है । देखा जाता है कि क्या वह इन सब प्रक्रियाओं के दौरान सामान्य था । इसके बाद ही आगे का फैसला किया जाता है ।

Related posts

अफ्रीका कप ऑफ नेशन्स : अल्जीरिया ने 29 साल बाद जीता खिताब

aapnugujarat

કપિલ દેવ અને શ્રીનાથની ક્લબમાં સામેલ થયો ઉમેશ યાદવ

aapnugujarat

Slovakia’s Dominika Cibulkova announces retirement from tennis

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1