Aapnu Gujarat
खेल-कूद

विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता ब्रॉन्ज

स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है। सर्बिया (बेलग्रेड) में चल रहीइस चैंपियनशिप में भारत का पहला मेडल है।

28 साल की भारतीय पहलवान विनेश ने 53 KG वेट कैटेगरी के रेपचेज मुकाबले में स्वीडन की रेसलर एम्मा जोना मालमग्रेन को 8-0 से हराया। यह विनेश का वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में दूसरा मेडल भी है। इससे पहले उन्होंने 2019 में नूर सुल्तान में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीता था। वे एक से अधिक वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी हैं। इतना ही नहीं, वे ऐसा करने वाली दूसरी भारतीय रेसलर हैं।

रेपचेज शुरुआती दौर में हारने वाले पहलवान को एक मौका और देता है। बशर्ते, वह शुरुआती दौर में जिस पहलवान से हारा है। उसने फाइनल में जगह बना ली हो। सीधे शब्दो में कहे फाइनलिस्ट पहलवानों ने शुरुआती राउंड में जिन्हें हराया है उनके पास रेपचेज राउंड से ब्रॉन्ज जीतने का मौका होता है।

विनेश फोगाट चैंपियनशिप के क्वालिफिकेशन राउंड में हार गई थीं। उन्हें मंगोलियाई पहलवान खुलान बटखुयाग ने 7-0 (53 KG) से हराया था। बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश रेपचेज में मौका मिला।

निशा दाहिया 68 KG का सेमीफाइनल मुकाबला हार गई हैं। उन्हें जापान की अमी ईशी ने 5-4 से हराया। निशा इस सीजन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय रेसलर हैं।

Related posts

More than 23 junior golfers participate in the 5th Edition of Sports Club – Golf Open 2019

aapnugujarat

Team India have to be aggressive against pace bowler Amir : Tendulkar

aapnugujarat

ऑस्ट्रेलिया को वनडे फॉर्मेट में मिला नया कप्तान

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1