Aapnu Gujarat
व्यापार

गुजरात स्टार्टअप के मामले में अव्वल

गुजरात लगातार तीसरे स्टार्टअप रैंकिंग में पहले पायदान पर है। साल 2021 की रैंकिंग में उसे कर्नाटक के साथ बेस्ट परफॉर्मर चुना गया है। इसका मतलब है यह है कि देश में स्टार्टअप शुरू करने का सबसे बेहतरीन माहौल गुजरात और कर्नाटक में है। इन राज्यों में स्टार्टअप के लिए मेंटरिंग से फंडिंग तक हर सर्विस पाना आसान है।

इंडस्ट्री प्रमोशन एंड इंटरनल ट्रेड डिपार्टमेंट की स्टार्टअप रैंकिंग-2021 रिपोर्ट में केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा व तेलंगाना टॉप परफॉर्मर की कैटेगरी में हैं। असम, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड की लीडर्स स्टेट के रैकिंग में रखा गया है। वहीं, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व राजस्थान एस्पायरिंग लीडर्स कैटेगरी में हैं। बिहार व आंध्र प्रदेश को इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम कैटेगरी में रखा गया है।

राज्यों को स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े 26 एक्शन प्वाइंट के आधार पर रैंकिंग दी गई है। गुजरात व कर्नाटक का परफॉर्मेंस पर्सेंटाइल 100 रहा। जबकि 60 से 99 पर्सेंटाइल वाले राज्य टॉप परफॉर्मर, 30 से 59 वाले लीडर्स, 11 से 29 वाले एस्पायरिंग लीडर्स और 10 पर्सेंटाइल वाले इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम कैटेगरी में हैं। देश में फिलहाल 73,129 स्टार्टअप रजिस्टर्ड हैं, इनमें से 49% दूसरी व तीसरी कैटेगरी के शहरों से हैं। वहीं, 47% स्टार्टअप में महिलाएं डायरेक्टर हैं।

Related posts

क्रेडिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल होगा महंगा

aapnugujarat

बदल जाएगी एशिया की सबसे बड़ी बस्ती धारावी

aapnugujarat

सहयोगी बैकों के एसबीआई में मर्जर से डरा हुआ है बाजार

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1