Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

अमेरिका में गन कल्चर हावी !

अमेरिका में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं का मुख्य कारण गन कल्चर को माना जा रहा है । अमेरिका में गन कंपनियों ने पिछले बीस सालों में अपने बाजार की बारीकी से छानबीन की है । यहां आत्मरक्षा, स्वाभिमान, मर्दानगी और डर की भावनाओं को मुद्दा बनाकर गन बेची रहा है । फायर आर्म्स इंडस्ट्री हथियारों की बिक्री बढ़ाने के लिए सालों की र्रिसच के आधार पर आबादी के खास समूहों पर फोकस करती है । साल २००० में देश में ८५ लाख फायर आर्म्स बिके थे । यह संख्या पिछले साल ३ करोड़ ८९ लाख रही । सबसे अधिक गन खरीदने वाली रेस में महिलाएं सबसे आगे हैं । गन र्निमाताओं, वकीलों और जनप्रतिनिधियों ने अमेरिकियों के बहुत बड़े वर्ग को भरोसा दिलाया है कि उनके पास एक गन होना चाहिए ।
महिलाओं को प्रभावित करने के लिए लंबे समय से अभियान चलाए जा रहे हैं । १९९६ में लेडीज होम जर्नल पत्रिका में एक विज्ञापन में किचन की टेबल पर एक बेरेटा हैंडगन दिखाई गई । साथ में स्लोगन था-होम ओनर्स इंश्योरेंस । १९६० से १९९० के बीच अधिकतर विज्ञापन शिकार के लिए गन के उपयोग पर केंद्रित थे । साल २००० से आत्मरक्षा के लिए हथियार बंद होने पर जोर दिया जाने लगा है । २०१९ में शिकार से संबंधित विज्ञापन केवल १०% रह गए थे । इस बदलाव के साथ सेमीअॉटोमैटिक हैंडगन और एआर-१५ राइफलों की बिक्री बढ़ गई । इन हथियारों का इस्तेमाल पुलिस एजेंसियां और सेना करती थी । २०२० में रंगभेद विरोधी प्रदर्शन के दौरान रिटेनहाउस ने २ लोगों की हत्या कर दी थी । पिछले साल नवंबर में कोर्ट ने बरी किया था । कुछ घंटे बाद फ्लोरिडा के एक गन डीलर ने असाल्ट राइफल लहराते व्यक्ति की इमेज का इस नारे के साथ प्रचार किया कि-मर्दों के बीच असली मर्द बनें । हालांकि, जब रिटेनहाउस ने २ लोगों की हत्या की थी, उस समय वह १७ साल का था । पिछले माह ह्यूस्टन में नेशनल राइफल एसोसिएशन के सम्मेलन में एक गन र्निमाता ने एआर-१५ स्टाइल की गन को बीआरओ-टायरेंट (जालिम) और बीआरओ प्रिडेटर (शिकारी) नाम से पेश किया । दर्जनों अन्य र्निमाताओं, डीलरों ने इसी तरह का प्रचार किया । बार-बार सामूहिक गोलीबारी की घटनाओं ने इंडस्ट्री और उसके सहयोगियों के लिए अवसर पैदा किए हैं । २०१२ मेें सेंडीहुक स्कूल हत्याकांड के बाद बंदूकों की बिक्री बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ी है ।
गन इंडस्ट्री ने २०१६ से अपने खरीदारों का रिकॉर्ड अच्छे से तैयार किया है । पिछले साल एक स्टडी में पाया गया कि आमतौर पर गन रखने वाले ज्यादातर लोग ४० वर्ष की आयु के गोरे पुरुष थे । उनकी प्रायोरिटी हैंडगन थी । मार्केटिंग एजेंसी कंसील्ड कैरी एसोसिएशन के चीफ तिमोथी का कहना है, गन खरीदने वाले नए लोगों में उपनगरीय और ग्रामीण इलाकों में रहने वाला वर्ग जुड़ गया है । ऐसा नहीं है कि केवल गोरे पुरुष गनों के खरीदार हैं । अश्वेत और महिला ग्राहकों की संख्या बहुत बढ़ी है ।
रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार नेशनल राइफल एसोसिएशन का समर्थन जुटाने की कोशिश करते हैं । रिपब्लिकन पार्टी ने गनों के पक्ष में जमकर अभियान चलाया है । दक्षिण केरोलिना से संसद का चुनाव लड़ने वाली क्रिस्टीना जेफ्री को उनके एक विज्ञापन में एके-४७ राइफल के साथ दिखाया गया था ।
मिसौरी राज्य के गवर्नर पद के चुनाव में रिपब्लिकन एरिक ग्रीटेंस एक मशीन गन लगे वाहन पर सवार होकर ओबामा की डेमोक्रेट मशीन से लड़ने का शपथ लेते हैं । २०१८ में जार्जिया गवर्नर चुनाव में ब्रायन केम्प को फायर आर्म्स से भरे कमरे में दिखाया गया था ।

Related posts

म्‍यांमार में भूस्‍खलन : 34 लोगों की मौत

aapnugujarat

पाक तय समय में FATF के सभी लक्ष्यों को हासिल करेगा : कुरैशी

aapnugujarat

फिलीपींस में भूकंप के झटके

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1