Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

Arvind Kejriwal ने बुलडोजर ड्राइव पर BJP पर निशाना साधा

दिल्ली में इन दिनों अवैध र्निमाण पर बुलडोजर चलाए जाने का अभियान जारी है । इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के विधायकों के साथ सोमवार को बैठक की । इस बैठक में उन्होंने भाजपा पर निशाना साधा ।
उन्होंने कहा कि दिल्ली को योजनाबद्ध तरीके से नहीं बसाया गया है । ८०% से ज्यादा दिल्ली को अवैध कहा जा सकता है । तो क्या आप ८०% दिल्ली को तबाह कर देंगे? अगर दिल्ली के ६३ लाख लोगों के घर व दुकानों को बुलडोजर से तोड़ दिया गया, तो यह आजाद भारत की सबसे बड़ी तबाही होगी ।
सबसे पहले जहांगीरपुरी में बुलडोजर अभियान चलाया गया । लोगों ने कहा कि पहले कभी किसी ने अवैधता का मामला नहीं उठाया, दो समुदायों के बीच हुई हिंसा की घटना के बाद ऐसा हो रहा है ।
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली नगर निगम के बुलडोजर कॉलोनियों में पहुंचकर किसी भी घर या दुकान को तोड़ देते हैं । अगर लोग उन्हें कागजात भी दिखाते हैं कि उनका घर-दुकान अवैध नहीं है, तो उसे भी चेक नहीं किया जाता है ।
करीब ५० लाख लोग अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं, १० लाख लोग झुग्गियों में रहते हैं । लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने घरों की बालकनी को मॉडिफाई करवाया है या कुछ ऐसा किया है जो ओरिजनल मैप से काफी अलग है । क्या उन सबके घरों को तोड़ा जाएगा?
केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी अवैध कब्जे के खिलाफ है और दिल्ली को खूबसूरत देखना चाहती है, लेकिन ६३ लाख लोगों के घरों और दुकानों के तोड़े जाने को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे । अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी के विधायकों से कहा कि भाजपा के नेतृत्व में दिल्ली के कई हिस्सों में चल रहे इस अभियान का विरोध करने के बाद जेल जाने को भी तैयार रहें ।
हनुमान जयंती के दिन दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा हुई थी, जिसके बाद यहां बुलडोजर से अतिक्रमण हटाया गया । हालांकि, तब कार्रवाई बहुत ज्यादा लंबी नहीं चल सकी थी, क्योंकि इस पर सुप्रीम कोर्ट का र्निदेश आ गया था । कोर्ट ने फिलहाल जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर स्टे लगाया है ।
इसके बाद दिल्ली के कई और इलाकों को बुलडोजर ड्राइव के लिए चुना गया । पिछले हफ्ते रूष्टष्ठ दक्षिणी दिल्ली के मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंची । यहां बुलडोजर ने अवैध दुकानें तोड़ीं । बुलडोजर से घरों के बाहर बनी पार्किंग, बाउंड्री और अन्य र्निमाण को तोड़ा गया । लोगों घरों के बाहर सड़क पर रेलिंग लगाकर वहां कब्जा कर लिया था, जिसे बुलडोजर से हटा दिया गया ।

Related posts

આતંકવાદી હુમલા કરવા શીખ યુવાનોને ખાસ તાલીમ અપાઈ : ગૃહમંત્રાલય

aapnugujarat

राम जन्म भूमि पर राम मंदिर बनेगा : भागवत

aapnugujarat

सतलुज-यमुना जोड़ नहर मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाएं कैप्टन : भगवंत मान

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1