Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

यूपी के मदरसों में अब हर दिन होगा जन-गण-मन

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है । यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है । यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा । कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के समय राष्ट्रगान होगा । रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार यानी आज से सभी मदरसे खुल चुके हैं । १४ मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा- ‘जब मदरसा छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे । मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार काम कर रही है । अब मदरसा के छात्र गणित, विज्ञान, कंप्यूटर के साथ-साथ धर्मग्रंथों का भी अध्ययन करेंगे ।’
लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महली के प्रवक्ता मौलाना सुफियान निजामी ने कहा- ‘मदरसे में राष्ट्रगान अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं है, लेकिन बार-बार मदरसों को टारगेट किया जाता है । पहले कहा गया कि हृष्टश्वक्रञ्ज की बुक पढ़ाई जाएगी, लेकिन कोई ऐसी बुक नहीं पढ़ाई जा रही है । न ही मदरसों को हाइटेक किए जाने को लेकर कोई भी संसाधन किए जा रहे हैं । इस अॉर्डर से यही सवाल उठता है कि मदरसों में राष्ट्रगान नहीं होता है, न ही कोई पढ़ाई होती है ।’
मदरसों में राष्ट्रगान का फैसला क्क मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में २४ मार्च को लिया गया था । इसे गुरुवार को रजिस्ट्रार निरीक्षक एसएन पांडेय ने जारी किया है । उन्होंने बताया कि सत्र २०२२-२३ के स्कूल खुलने पर ही राष्ट्रगान कराने का फैसला किया गया था । मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने पर यह फैसला लागू कर दिया जाएगा । यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं १४ से २३ मई के बीच होंगी । लखनऊ के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जगमोहन की ओर से सभी मदरसों को परीक्षा कार्यक्रम भेजा गया है । इसमें परीक्षा नियमों का पालन करने के र्निदेश दिए गए हैं ।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि अरबी, फारसी की २०२२ की परीक्षा १४ मई से शुरू होगी । पहली पाली सुबह ८ से ११ बजे तक और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा दोपहर २ से शाम ५ बजे के बीच होगी । सभी मदरसों से कहा गया है कि अपने यहां पढ़ने वाले छात्रों को समय सारणी के बारे में जानकारी दें ।
इस बार वार्षिक परीक्षा के लिए कुल एक लाख ६२ हजार ६३१ छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है । क्लास के हिसाब से देखें तो सेकेंडरी क्लास की परीक्षा के लिए सबसे अधिक ९१ हजार ४६७ छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है । वहीं, सीनियर सेकेंडरी के लिए २५ हजार ९२१, कामिल फर्स्ट ईयर के लिए १३ हजार १६१ छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है ।
कामिल सेकेंड ईयर के लिए १० हजार ८८८, कामिल थर्ड ईयर के लिए ९ हजार ७९६, फाजिल फर्स्ट ईयर के लिए ५ हजार १९७ और फाजिल सेकेंड ईयर के लिए ६,२०१ परीक्षार्थियों ने फार्म भरे हैं ।

Related posts

બંગાળમાં ગઠબંધનના નેતા બનવા મમતા બેનર્જીના નાટક : પ્રસાદ

aapnugujarat

ચોકીદાર અંધારામાંથી ચોરોને પકડી પાડશે : સોલાપુરમાં મોદીના કોંગ્રેસ પર પ્રહાર

aapnugujarat

मध्य प्रदेश और पंजाब में पद्मावती नहीं होगी रिलीज

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1