Aapnu Gujarat
व्यापार

RBI ने 2021-22 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान बढ़ाकर 5.7 फीसदी किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.1 फीसदी के पिछले अनुमान से बढ़ाकर 5.7 फीसदी कर दिया है। मौद्रिक नीति बैठक के बाद एक वर्चुअल संबोधन में, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अस्थायी आपूर्ति झटके देश में मुद्रास्फीति को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि हालांकि मुद्रास्फीति के दबाव चिंता पैदा करते हैं, पर वे क्षणभंगुर हैं।
वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान मुद्रास्फीति 5.9 फीसदी और तीसरी तिमाही में 5.3 फीसदी रहने की संभावना है। अपने विकास समर्थन रुख को जारी रखते हुए, आरबीआई ने वित्त वर्ष 22 की तीसरी मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान अपनी प्रमुख अल्पकालिक उधार दरों को बरकरार रखा है। इसके अलावा, उच्च खुदरा मुद्रास्फीति के स्तर के बावजूद आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विकास-उन्मुख समायोजन रुख को बरकरार रखा गया है।
केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने वाणिज्यिक बैंकों के लिए रेपो दर, या अल्पकालिक उधार दर को 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसी तरह, रिवर्स रेपो दर को 3.35 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) दर और ‘बैंक दर’ को 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है।

Related posts

૧૦૦ ટકા દિવાળી કેશબેકની રિલાયન્સ જીઓ દ્વારા ઓફર

aapnugujarat

नई सरकार के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल करने योग्य बजट तैयार करना बड़ी चुनौती

aapnugujarat

માર્કેટ કેપની દૃષ્ટિથી રિલાયન્સે ટીસીએસને પાછળ રાખી દીધી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1