Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

बाइडन ने दिया जेलेंस्की को झटका, कहा- यूक्रेन के लिए नहीं भेजेंगे एफ-16 लड़ाकू विमान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका यूक्रेन को एफ16 लड़ाकू विमान नहीं भेजेगा। यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान भेजेंगे या नहीं, इस सवाल पर एक रिपोर्टर के जवाब में बाइडन ने कहा, ‘नहीं’। दिलचस्प बात यह है कि अमेरिका ने तोपों और टैंकों के रूप में यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ा दी थी। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ अपने युद्ध के प्रयासों को बनाए रखने में मदद के लिए लड़ाकू जेट की मांग की है। बाइडन ने लगातार कहा है कि विमान नहीं मिल सकते, भले ही उन्होंने अन्य क्षेत्रों में सहायता दी है।

पिछले हफ्ते बाइडन ने यूक्रेन को मदद का किया था एलान
पिछले हफ्ते बाइडन ने घोषणा की कि वह यूक्रेन को 31 एम1 अब्राम्स टैंक भेजेगा, इसके बावजूद शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि पहले भारी कीमत वाले वाहन देश की सेना के लिए सही नहीं हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस साउथ लॉन में बोलते हुए बाइडन ने यह भी कहा कि उन्हें यकीन नहीं है कि वह यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत की एक साल की सालगिरह के लिए अगले महीने यूरोप का दौरा करेंगे या नहीं।

एक अलग सवाल के जवाब में बाइडन ने कहा कि वह पोलैंड जाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि कब जाएंगे। इससे पहले बाइडन ने यूक्रेन को 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रक्षा पैकेज दिया था, क्योंकि यूक्रेन रूस के साथ चल रहे संघर्ष में एक नए चरण की तैयारी कर रहा है। जेलेंस्की ने अमेरिकी पक्ष से अटूट नेतृत्व के लिए आभार व्यक्त किया।

जेलेंस्की ने बाइडन का जताया आभार 
ट्विटर पर जेलेंस्की ने लिखा, 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक और मजबूत रक्षा सहायता पैकेज देने के लिए @POTUS को धन्यवाद। स्ट्राइकर IFV, अतिरिक्त ब्रैडली एपीसी (APCs) और एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम हमलावर के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मदद हैं। अटूट नेतृत्व समर्थन के लिए धन्यवाद!

हालांकि, रक्षा पैकेज में कीव द्वारा अनुरोध किए गए युद्धक टैंक नहीं हैं, लेकिन पेंटागन के एक बयान के अनुसार, 90 स्ट्राइकर बख्तरबंद कर्मियों वाले वाहक, अतिरिक्त 59 ब्रैडली इन्फैंट्री फाइटिंग व्हीकल, एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम और बड़े और छोटे हथियार पैकेज में शामिल हैं।  

मैक्रो और डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने कहा, यूक्रेन ने नहीं मांगे लड़ाकू विमान
इससे पहले सीएनएन के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो और डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने कहा कि उन्हें लड़ाकू जेट के लिए यूक्रेन से कोई अनुरोध नहीं मिला है। मैक्रो ने द हेग में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारे पास यूक्रेन से इस तरह का अनुरोध नहीं मिला है। हेग में दोनों नेता फरवरी की अगली यूरोपीय संघ परिषद तैयार करने के लिए बैठक कर रहे थे। 

Related posts

पाक आतंकी संगठनों पर रोक लगाने में नाकाम, FATF ग्रे लिस्ट में ही रखेगा नाम

aapnugujarat

Goverment कोरोना से निपटने की योजना के बारे में जनता को बताए : Rahul

editor

તાઇવાને કેટલીક ચાઈનીઝ એપ્સ પર બૅન લાદ્યો

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1