Aapnu Gujarat
खेल-कूद

टी-२० वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईसीसी टी२० वर्ल्ड कप के लिए टीम का एलान सोमवार (१२ सितंबर) को कर दिया । अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की टीम में वापसी हुई है । मोहम्मद शमी और दीपक चाहर को नहीं चुना गया है । हालांकि, स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर शमी और चाहर को चुना गया है । उनके साथ श्रयस अय्यर और रवि बिश्नोई को भी स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है ।
१५ सदस्यीय टीम में रवींद्र जडेजा भी नहीं हैं । वह चोट की वजह से टीम का हिस्सा नहीं होंगे । एशिया कप के दौरान जडेजा को चोट लगी थी । उनकी सर्जरी हुई है और वह करीब चार से पांच महीने तक नहीं खेल पाएंगे । जडेजा के स्थान पर अक्षर पटेल को चुना गया है । इसके अलावा तेज गेंदबाज आवेश खान को भी वर्ल्ड कप स्क्वॉड में जगह नहीं मिली है । टीम इंडिया के लिए भारतीय टीम में चार बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, चार अॉलराउंडर, एक स्पिनर और चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है । वहीं, दो तेज गेंदबाज, एक स्पिनर और एक बल्लेबाज स्टैंडबाय के तौर पर होगा ।
टी२० वर्ल्ड कप के लिए टीम इस प्रकार है- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह ।
स्टैंडबायः मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, श्रयस अय्यर, रवि बिश्नोई ।
इसके साथ ही अॉस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-२० सीरीज के लिए भी टीम इंडिया का एलान हो गया है । इन दोनों सीरीज से ही बुमराह और हर्षल टीम में वापसी करेंगे । टीम इंडिया अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-२० मैचों की सीरीज खेलेगी । वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-२० सीरीज और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी । इस टीम में ज्यादातर वही खिलाड़ी हैं जो टी-२० वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए हैं ।
हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार केवल एक-एक सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे । जिस सीरीज में यह खिलाड़ी नहीं खेल रहे होंगे, उस दौरान इन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी (हृष्टन्) को रिपोर्ट करने को कहा गया है । हार्दिक और भुवनेश्वर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं होंगे, तो अर्शदीप अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं होंगे ।
अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ टी२० सीरीज के लिए टीम इंडियाः
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह ।
भारत के खिलाफ टी२० सीरीज के लिए अॉस्ट्रेलियाई टीम
एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस, एश्टन एगर, टिम डेविड, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, केन र्रिचडसन, मिशल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, एडम जैम्पा ।
भारत-अॉस्ट्रेलिया सीरीज शड्यूल
२० सितंबरः पहला टी-२० (मोहाली)
२३ सितंबरः दूसरा टी-२० (नागपुर)
२५ सितंबरः तीसरा टी-२० (हैदराबाद)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी२० सीरीज के लिए टीम इंडियाः
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह ।
भारत के खिलाफ टी-२० सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम
तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉत्र्जे, वेन पार्नेल, ड्‌वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, राइली रूसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स ।
भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज शड्यूल
२८ सितंबरः पहला टी-२० (तिरुवनंतपुरम)
२ अक्तूबरः दूसरा टी-२० (गुवाहाटी)
४ अक्तूबरः तीसरा टी-२० (इंदौर)
६ अक्तूबरः पहला वनडे (लखनऊ)
९ अक्तूबरः दूसरा वनडे (रांची)
११ अक्तूबरः तीसरा वनडे (दिल्ली)

Related posts

ભારતને હરાવીને લય હાંસલ કરીશ : સરફરાજ અહેમદ

aapnugujarat

न्यूजीलैंड दौरे से पहले चोटिल हुए तेज गेंदबाज इशांत

aapnugujarat

मेरी गैरमौजूदगी में रहाणे टीम की अच्छी कप्तानी करेंगे : कोहली

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1