International News

फ्रांस ने माली में एयर स्ट्राइक कर मार गिराए 50 जिहादी

फ्रांस ने पश्चिम अफ्रीकी देश माली में बड़ी कार्रवाई करते हुए अल-कायदा के 50 जिहादियों को एयर स्ट्राइक कर मार गिराया। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, ‘फ्रांस की सरकार जिहादियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। इसके तहत 30 अक्तूबर को चलाए गए ऑपरेशन में 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए, उनके हथियार जब्त कर लिए गए और कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने बताया, 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है।
इससे पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटाम्बे से मुलाकात के बाद फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, ‘यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का एक बड़ा कारवां देखा’। पार्ले ने कहा, ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने दो मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। इस तरह इन आतंकियों पर काबू पाया गया।
सेना के प्रवक्ता कर्नल फेडरिक बार्बे ने कहा, इस हमले के बाद चार आतंकियों को पकड़ा गया है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक और एक सुसाइड वेस्ट मिला है। बार्बे ने कहा, ‘ये आतंकी सेना पर हमले की योजना बना रहे थे’। बार्बे ने कहा, ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाने के लिए एक अभियान चलाया गया है, जिसे 3,000 जवानों ने अंजाम तक पहुंचाया। उन्होंने कहा, ‘इस अभियान के नतीजों को जल्द ही लोगों के सामने रखा जाएगा’।

Related posts

कुर्द फरिश्ते नहीं हैं : ट्रंप

aapnugujarat

आतंक के खिलाफ अमेरिका ने दिया भारत को झटका

aapnugujarat

As Covid-19 new case rises, Delta variant spread to 132 countries : WHO warns

editor

Leave a Comment