Aapnu Gujarat
राष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 15 अप्रैल से शुरू

 बालटाल और चंदनवारी दोनों मार्गो से होकर अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भगवान अमरनाथ की गुफा तक जाने की 56 दिवसीय यात्रा दो रास्तों से 29 जून और शुरू होगी और 22 अगस्त को समाप्त होगी।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने सोमवार को बताया कि श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। जिसमें अपना फोटो और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र संलग्न करने के साथ अन्य आवश्यक जानकारी देना अनिवार्य है।

सीईओ ने कहा कि संबंधित राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा अधिकार प्राप्त डॉक्टरों और चिकित्सा संस्थानों से 15 मार्च के बाद जारी किए गए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र मान्य होंगे। 13 साल से कम और 75 साल से अधिक के लोग तथा छह सप्ताह से अधिक समय से गर्भवती महिलाएं पंजीकरण नहीं करा सकेंगी। इसके अलावा हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को पंजीकरण नहीं कराना होगा, उनके हेलीकॉप्टर टिकट ही पर्याप्त होगा।

बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू हुआ था, जिसमें जम्मू कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं से पंजीकरण किया जा रहा है।

Related posts

उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को, आज से शुरू हो रही है नामांकन प्रक्रिया

aapnugujarat

भारत में 24 घंटे में आए कोरोना संक्रमण के 22,273 नए केस

editor

डिजिटल ट्रांजैक्शन : मर्चेंट डिस्काउंट रेट केन्द्र चुकाएगा

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1