Aapnu Gujarat
अंतरराष्ट्रीय समाचार

इंडोनेशिया का पाम अॉयल एक्सपोर्ट से बैन हटाने का फैसला

२३ मई से पाम अॉयल एक्सपोर्ट पर से बैन हटाने जा रहा है । देश के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने गुरुवार को इसका ऐलान किया । इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़े पाम अॉयल उत्पादक और र्नियातक देश है और उसनें अपने देश में ही इसकी किल्लत के चलते र्नियात पर २८ अप्रैल को बैन लगा दिया था । राष्ट्रपति विडोडो ने कहा था, मैं खुद इसकी निगरानी करूंगा, ताकि देश में खाद्य तेल की आपूर्ति पर्याप्त रहे और कीमत भी कम रहे ।
इंडोनेशिया की सरकार के इस फैसले के बाद अब भारत में खाने के तेल की कीमतों में नरमी आ सकती है । एक्सपर्ट्‌स ने कहा कि बैन हटने के तुरंत बाद २-२.५ लाख टन पाम अॉयल भारत आ जाएगा जिसके सप्लाई की स्थिति बेहतर होगी । दरअसल, भारत ६०-७०% अॉयल इंपोर्ट करता है । इसमें से भी ५०-६०% पाम अॉयल है । इस फैसले से केवल पाम अॉयल के दाम कम नहीं होंगे बल्कि दूसरे अॉयल पर भी इसका असर होगा ।
खाद्य तेलों के दाम बढ़ने से इंडोनेशिया में ज्यादातर पाम अॉयल उत्पादक इसका र्नियात करने लगे थे जिस वजह से ये बैन लगाया गया था । बैन के बाद सैकड़ों इंडोनेशियाई छोटे किसानों ने राजधानी जकार्ता और देश के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया था और सरकार से पाम अॉयल के र्नियात पर प्रतिबंध को खत्म करने की मांग की थी । किसानों का कहना था कि इससे उनकी आय कम हो गई है ।
ट्रेड बॉडी सॉल्वेंट एक्ट्रेक्टर्स एसोसिएशन अॉफ इंडिया (स्श्वन्) के अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने कहा था कि यह कदम पूरी तरह से अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण है । इस कदम से न केवल सबसे बड़े खरीदार भारत में बल्कि विश्व स्तर पर उपभोक्ताओं को नुकसान होगा, क्योंकि पाम दुनिया का सबसे ज्यादा खपत वाला तेल है । इससे पहले जनवरी में भी इंडोनेशिया ने पाम अॉयल के र्नियात पर बैन लगाया था, हालांकि बैन को मार्च में हटा लिया गया था ।

Related posts

શ્રીલંકા સિરિયલ બ્લાસ્ટમાં મૃતાંક વધી ૩૦૦ પર પહોંચ્યો

aapnugujarat

ट्रंप पर यौन शोषण का आरोप

editor

પાકિસ્તાન સામે હાલ આંતરિક પડકારો ઘણાં : ઈમરાન ખાન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1