Aapnu Gujarat
गुजरात

वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस का मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल १८ मई को शुभारंभ कराएंग

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल १८ मई बुधवार को वर्ल्ड म्यूज़ियम डे के उपलक्ष्य में महात्मा मंदिर में आयोजित होने वाली वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस का शुभारंभ कराएँगे । केन्द्रीय सांस्कृतिक राज्य मंत्री मिनाक्षी लेखी तथा विभिन्न देशों के यूनेस्को के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्‌घाटन करेंगे ।यह कॉन्फ़्रेंस १८ से २० मई तक चलेगी । इस तीन दिवसीय कॉन्फ़्रेंस का आयोजन गुजरात सरकार के खेल-कूल, युवा एवं सांस्कृतिक विभाग तथा केन्द्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के संयुक्त उपक्रम से किया गया है ।
वडनगर के पुरातन ऐतिहासिक महत्व, स्थापत्य-धरोहर, नगर रचना जैसे महत्वपूर्ण विषयों को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में विश्व समुदाय के समक्ष उजागर कर वडनगर को ‘लैण्ड मार्क हेरिटेज डेस्टिनेशन’ के रप में विकशित करने की रणनीति एवं आपसी वैचारिक आदान-प्रदान के लिए यह इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस एक प्लेटफ़ॉर्म बनेगी ।
गुजरात सरकार के खेल-कूद, युवा एवं सांस्कृतिक गतिविधि विभाग तथा संग्रहालय निदेशक के उपक्रम से आयोजित होने वाली इस कॉन्फ़्रेंस के सफल आयोजन के लिए राज्य मंत्री श्री हर्ष संघवी के दिशा-र्निदेश में समग्र विभाग निरंतर कार्यरत्‌ है ।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रभाई मोदी की प्रेरणा तथा मार्गदर्शन में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाली वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस में प्रधानमंत्री की जन्मभूमि वडनगर की पुरातत्वीय वैभव विरासत को विविधतापूर्ण पर्यटन धाम के रूप में विकसित करने पर सामूहिक विचार-मंथन होगा ।
इस तीन दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न विषयों के जो चर्चा सत्र आयोजित होने जा रहे हैं, उनमें वडनगर के इतिहास, विरासत तथा सांस्कृतिक महत्व, वडनगर के पुरातत्वीय स्थल, जल प्रबंधन, जल संग्रह की परम्परागत पद्धतियों, बुद्धिस्ट हेरिटेज, पुरातत्वीय संग्रहालयों के विकास के लिए वैश्विक संभावनाओं आदि का समावेश किया गया है ।
इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के लगभग ८ तथा राष्ट्रीय स्तर के लगभग २० वक्ता, यूनेस्को के प्रतिनिधि, साहित्यकार, इतिहासविद्‌, पुरातत्वविद्‌, वडनगर के नगरजन, सेप्ट यूनिवर्सिटी, आईआईटी-गांधीनगर, डेक्कन कॉलेज-पुण सहित विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि, युवा विद्यार्थी सहित लगभग दो हज़ार से अधिक लोग सहभागी होंगे ।
तीन दिवसीय वडनगर इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस के अन्य आकर्षणों में भारत सरकार के पुरातत्व विभाग द्वारा आर्ट फ़ैक्ट्‌स एग्ज़ीबिशन, वडनगर चार्टर अॉन हेरिटेज टूरिज़्म, फ़ाइन आर्ट्‌स के विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए वडनगर के विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करने वाले स्कैच चित्रों की प्रदर्शनी के अतिरिक्त कॉन्फ़्रेंस के अंतिम दिन यानि २० मई को वडनगर के दर्शनीय स्थानों की प्रत्यक्ष मुलाक़ात का भी आयोजन किया गया है ।

Related posts

રથયાત્રા સુરક્ષાનું રિહર્સલ, તૈયારીઓ પૂર્ણ

aapnugujarat

કેન્દ્રિય ચૂંટણી ખર્ચ નિરીક્ષકશ્રી અગ્રવાલનું નર્મદા જિલ્લામાં આગમન

aapnugujarat

વડોદરા જિલ્લામાં સુજલામ સુફલામ જળ અભિયાન સમાપન સમારોહ મોટાફોફળિયામાં યોજાયો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1